7th Pay Commission Big Update : दिवाली से पहले 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी,फटाफट क्लिक करके पढ़ें

 
BVBV

7th Pay Commission Big Update :1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों को नवंबर की सैलरी में महंगाई भत्ता वृद्धि का लाभ मिल सकता है। खबर है कि नवरात्रि से पहले केन्द्र की मोदी सरकार कर्मचारियों-पेंशनरों के डीए और डीआर में वृद्धि का ऐलान कर सकती है। चुंकी बीते साल सितंबर में ही डीए वृद्धि का ऐलान किया गया था, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि इस बार भी सितंबर अंत तक डीए की घोषणा हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

3 फीसदी डीए में वृद्धि संभव

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दरों में संशोधन किया जाता है,जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। जनवरी की दरों में संशोधन किया जा चुका है और अब जुलाई 2023 की नई दरें जारी की जानी है। AICPI इंडेक्स के जनवरी से जून 2023 के आंकड़ों के मुताबिक डीए में 3 फीसदी की वृद्धि होना तय है। हालांकि अंतिम फैसला केन्द्र की मोदी सरकार को लेना है। बता दे कि वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के हिसाब से 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

दिवाली से पहले मिल सकता है लाभ

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, 27 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए और डीआर में 3 फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव आ सकता है। अगर यहां से मंजूरी मिलती है तो केन्द्रीय कर्मचारियों का ‘डीए’ 42% से बढ़कर 45 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। चुंकी इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में कर्मचारियों-पेंशनरों को 3 महीने जुलाई अगस्त सितंबर का एरियर भी मिलेगा। इसका लाभ 47.58 लाख कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा।इससे कर्मचारियों की सैलरी में 27000 से 70000 तक बढ़ोतरी होगी।वही भत्तों का भी लाभ मिलेगा।

ऐसे होती है महंगाई भत्ते की गणना

दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए की गणना कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) के आधार पर की जाती है, जिसके लिए एक तय फॉर्मूला पहले से ही तय है। पिछले 12 महीने के लिए एवरेज CPI-IW 382.32 है जिसके तहत डीए 46.24 परसेंट होगा। पिछली बार यह 42.37 परसेंट था, ऐसे में जुलाई, 2023 में डीए में 3.87 परसेंट तक वृद्धि होने का अनुमान है.चुंकी सरकार दशमलव पर विचार नहीं करती है, ऐसे में डीए का 3 फीसदी बढ़ना तय माना जा रहा है।

Related Topics

Latest News