EPFO Employees Pension Scheme : सरकार इन लोगों को दे रही एक्स्ट्रा पेंशन, आप भी उठाइए सुविधा का लाभ

 
image

देश में बड़े पैमाने पर नौकरीपेशा लोगों का पीएफ खाता है। ईपीएफओ कर्मचारी पेंशन योजना (EPFO Employees Pension Scheme) के तहत खाता धारकों को आवेदन करने का मौका दे रहा है। वे कर्मचारी जो 31 अगस्त, 2014 तक हायर पेंशन के लिए नहीं चुने गए थे। वे अब भी यह काम कर सकते हैं। इसे देखते हुए हाल ही में ईपीएफओ ने एक गाइडलाइन जारी जॉइंटर के रूप में कर सकते है आवेदन

इस गाइडलाइन में इस बात का जिक्र किया गया है कि मेंबर और एंप्लॉयर ईपीएस (employer eps) के तहत जॉइंटर रूप से आवेदन कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने नवंबर 2022 में कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना 2014 को कायम रखने की बात कही थी। साल 2014 में किए गए ईपीएस संशोधन में पेंशन सैलरी कैप (pension salary cap) को 6,500 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रतिमाह करने की बात कही गई थी।

  • इसके अलावा, कर्मचारियों और कर्मचारियों को कर्मचारी पेंशन योजना के तहत उनके वास्तविक वेतन के तहत 8.33 प्रतिशत कंट्रीब्यूट करने की बात भी कही गई थी।
  • ऐसे में हायर पेंशन में आवेदन करने के लिए जल्द ही ऑनलाइन सुविधा शुरू हो जाएगी। क्षेत्रीय पीएफ आयुक्त इसके बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए नोटिस बोर्ड और बैनर की सहायता लेंगे।
  • हायर पेंशन को प्रमाण पत्र के लिए हर आवेदन को पंजीकृत किया जाएगा। इसके अलावा आवेदन की रशीद संख्या भी दी जाएगी। अगर आप इसमें आवेदन की प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं।
  • इसके लिए आपको नए ईपीएफओ ऑफिस में बनाना होगा। इस दौरान आपके आवेदन फॉर्म और सभी जरूरी दस्तावेजों को जमा करना है। अगर ज्वाइंट जीएसपी जमा कर रहे हैं। ऐसे में आपको डिस्क्लेमर और डिक्लेरेशन के विकल्प का चुनाव करना है।
  • पीएफ से लेकर पेंशन फंड में समायोजन करने के लिए जॉइंट फॉर्म में कर्मचारियों की सहमति की जरूरत होगी। आवेदन पत्र को जमा करने के बाद आपको कुछ समय बाद विवरण बता दिया जाएगा।

Related Topics

Latest News