FB Insta Down Crash : यूजर्स को लगा बड़ा झटका, सोशल मीडिया पर मीम्स की आई बाढ़

 
vnvn

FB Insta Down Crash : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम मंगलवार रात 8.56 बजे डाउन हो गए हैं। मेटा कंपनी के दोनों प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स को लॉगइन और फीड रिफ्रेश करने में दिक्कत आ रही है। फेसबुक पर यूजर्स के अकाउंट ऑटोमेटिक लॉगआउट हो गए हैं। जबकि इंस्टाग्राम पर यूजर्स नए फीड्स को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे हैं।

लॉगइन करने के लिए ये प्लेटफॉर्म्स यूजर्स के वॉट्सऐप और ईमेल पर रिकवरी कोड भेज रहे हैं, लेकिन कई यूजर्स के पास ये कोड नहीं आ रहे हैं। जिनके पास कोड आ भी रहा है तो यह लोड नहीं हो रहा है।

डाउन डिटेक्टर के मुताबिक रात करीब 9 बजे 21 हजार से ज्यादा लोगों ने समस्या के बारे में रिपोर्ट किया है। इसमें 52% लोगों ने लॉगइन की समस्या, 40% लोग ऐप में और 8% लोगों ने वेबसाइट्स में समस्या के लिए रिपोर्ट किया है।

फेसबुक लॉगिन करने पर ये मैसेज आ रहा है।

फेसबुक लॉगिन करने पर ये मैसेज आ रहा है।

दिसंबर में X की सर्विस डाउन हुई थी
21 दिसंबर 2023 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X की सर्विस डाउन हो गई थी। भारत समेत दुनियाभर के यूजर्स को गुरुवार सुबह करीब 11 बजे से X को एक्सेस करने में समस्या हो रही थी।

यूजर्स को पोस्ट की जगह एक मैसेज दिख रहा था, जिसमें लिखा था 'वेलकम टु X'। इससे प्लेटफॉर्म के डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों वर्जन प्रभावित हुए थे। आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर.कॉम पर भी कई लोगों ने X के डाउन होने की जानकारी दी थी।

2 साल पहले 6 घंटे बंद रहे थे फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप
4 अक्टूबर 2021 को फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म करीब 6 घंटे तक पूरी दुनिया में बंद रहे थे। जिसके चलते अरबों यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यह समस्या रात करीब 9.15 बजे सामने आई थी। इसके बाद लोगों ने तुरंत ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दी थीं। इस आउटेज का असर अमेरिकी बाजार में फेसबुक के शेयरों पर भी दिखा था। कंपनी के शेयर 6% तक गिर गए थे।

5 साल पहले साढ़े 9 घंटे डाउन रहे थे
3 जुलाई 2019 को रात आठ बजे भारत, अमेरिका समेत कई देशों में फेसबुक, वॉट्सएप और इंस्टाग्राम डाउन रहे। करीब साढ़े 9 घंटे डाउन रहने के बाद 4 जुलाई 2019 को इन्हें ठीक कर लिया गया है।

Related Topics

Latest News