Free Aadhaar Card: अब बनेगा फ्री में आधार कार्ड, नहीं लगेगा एक भी पैसा; जानिए क्या है तरीका

 
image

नई दिल्ली। आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। आज लगभग हर जगह हमें इसकी जरूरत होती है। अगर आप आधार कार्ड बनवाने के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाते हैं तो वहां आपसे इसके लिए मामूली शुल्क लिया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप फ्री में आधार कार्ड कहां से और कैसे बनवा सकते हैं।

देशभर में यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आधार संख्या जारी करती है। अगर आप पहली बार आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं तो यह एकदम फ्री होता है। इसके लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होता है। हालांकि, कार्ड प्रिंटआउट के लिए 30 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

ऐसे बनवाएं फ्री में आधार कार्ड

UIDAI ने देशभर में अपने कई सेंटर खोले हुए हैं। अगर आपको फ्री में आधार कार्ड बनवाना है तो आपको UIDAI के आधार सेंटर में जाना होगा। इसके साथ ही आप UIDAI के ऑथराइज्ड बैंक और पोस्ट ऑफिस में आधार इनरोलमेंट करवाते हैं तो यह फ्री है।

आधार कार्ड प्रिंट कैसे करवाएं

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या किसी अन्य कारण से आप आधार कार्ड फिर से प्रिंट करवाना चाहते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड डाउनलोड करके या फिर यूआईडीएआई की वेबसाइट से पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एक बार अप्लाई करने के बाद 7 से 15 दिनों में कार्ड आपके घर पहुंच जाता है।

अगर आप चाहे तो कार्ड डाउनलोड करके आसपास के किसी भी दुकान से कार्ड प्रिंट करवा सकते हैं। यहां हम आपको आधार कार्ड प्रिंट करने के तरीके के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन कर आधार कार्ड डाउनलोड सेक्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 2: यहां आपको आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर 'ओटीपी भेजे' बटन पर क्लिक करना है। (यहां आपको आधार कार्ड इनरोलमेंट नंबर का विकल्प भी मिलता है।)

स्टेप 3: रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरे और डाउनलोड कार्ड पर क्लिक करें।

आपका आधार कार्ड कंप्यूटर पर सेव हो चुका है। यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड डॉक्यूमेंट है। इसका पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर और आपके जन्म का साल है। उदाहरण: अगर आपका नाम योगेश है और जन्म का साल 1995 है तो आपका पासवर्ड YOGE1995 होगा। इस तरह आप अपने आधार कार्ड का आसानी से प्रिंटआउट ले पाएंगे।

Related Topics

Latest News