GOOD NEWS : बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका : 30 मई 2022 से ऑनलाइन आवेदन शुरू

 

GOOD NEWS : बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका : 30 मई 2022 से ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजस्थान में मेडिक जॉब्स की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग में हॉस्पिटल केयर टेकर के पद पर कुल 55 रिक्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. अगर आप इस भर्ती के लिए जरूरी योग्यता और पात्रता रखते हैं तो आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं. 

आयोग सचिव एच.एल अटल ने बताया कि हॉस्पिटल केयर टेकर के लिए ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से पहले अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों, विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित सेवा नियम को जरूर पढ़ लें. ऑनलाइन आवेदन 30 मई 2022 से शुरू होंगे. योग्य उम्मीदवार 29 जून या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता

मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए, हॉस्पिटल मैनेजमेंट या हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन और हेल्थ केयर मैनेजमेंट में एमबीए या पीजी डिप्लोमा (दो वर्ष का रेगुलर कोर्स) किया होना चाहिए. इसके अलाव हिंदी की देवनागरी और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए. फाइनल ईयर स्टूडेंट्स भी इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

योग्य उम्मीदवारों की उम्र 01 जनवरी 2023 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा से संबंधित जरूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

इतना मिलेगा वेतन

राजस्थान में हॉस्पिटल केयर टेकर की पोस्ट पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल- 11 (ग्रेड पे - 4200 रुपये) के तहत वेतन दिया जाएगा.

चयन प्रक्रिया

योग्य आवेदकों की भर्ती इंटरव्यू के आधार पर की जाएगी. हालांकि अगर आवेदकों की संख्या काफी ज्यादा रहती है तो आयोग परीक्षा का आयोजन कर सकता है. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होंगे. इसकी जानकारी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दे दी जाएगी. 

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा. पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडकरी या समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड या पैन कार्ड या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ की डिटेल्स और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जाएगा. वन टाइम रजिस्ट्रेशन जन आधार या आधार या एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से किया जा सकता है. 

Related Topics

Share this story

From Around the Web

Most Read