रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : 27 जून को 5Vande Bharat ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी

 
image

वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण 'मेक इन इंडिया' के तहत देश में ही किया जाता है, जो विनिर्माण क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देता है।

RAILWAY NEWS : मध्य प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है। आगामी 27 जून को पीएम मोदी 5 नई वंदे भारत (vande bharat train) ट्रेनों को हरी झंडी दिखानेवाले हैं। खास बात ये है कि इन 5 में से दो ट्रेनें मध्य प्रदेश को मिलनेवाली हैं। इसी के साथ राज्य में अब तीन वंदे भारत ट्रेन हो जाएगी। बता दें कि 1 अप्रैल, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm narendra modi) ने एमपी को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी थी। यह ट्रेन एमपी के भोपाल से दिल्ली (bhopal to delhi) के हजरत निजामुद्दीन के बीच चलती है। अब प्रदेश को एक साथ दो-दो ट्रेनों की सौगात मिलने वाली है।

पांच नई वंदे भारत ट्रेनें

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून को एक साथ पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। आईसीएफ द्वारा मेक इन इंडिया (make in india) नीति के अनुसार बनी ये सेमी हाईस्पीड ट्रेनें देश भर के विभिन्न शहरों को जोड़ेगी। रेल मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, ये ट्रेनें गोवा-मुंबई, पटना-रांची, भोपाल-इंदौर, भोपाल-जबलपुर और बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़ (Goa-Mumbai, Patna-Ranchi, Bhopal-Indore, Bhopal-Jabalpur and Bengaluru-Hubli-Dharwad) रूट पर शुरु चलेंगी। इन नई ट्रेनों के शुरू होने से देश के रेल नेटवर्क पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेनों की कुल संख्या 23 हो जाएगी। साथ ही इन ट्रेनों के जुड़ने से इन शहरों के निवासियों को अधिक सुविधाजनक और आरामदायक सफर की सुविधा मिलेगी।

मध्य प्रदेश को सुविधा

बता दें कि मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत ट्रेन 1 अप्रैल को मिली थी। यह ट्रेन भोपाल से दिल्ली के बीच चलती है। भोपाल से दिल्ली की 700 किमी दूरी इस ट्रेन से महज 7.45 घंटे में तय की जा सकती है। इस ट्रेन में चेयर कार के लिए यात्रियों को 1665 रुपए देने होते हैं। 27 जून के बाद भोपाल से जबलपुर और इंदौर का सफर भी आरामदायक हो जाएगा।

वंदे भारत ट्रेन के लाभ

वंदे भारत एक्सप्रेस (vande bharat expres train) ट्रेनें आराम, उन्नत सुरक्षा सुविधाओं और बेहतर यात्री सेवाओं सहित अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए जानी जाती हैं। इन ट्रेनों को सेमी-हाई स्पीड पर तेज कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने और शहरों के बीच यात्रा के समय को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अतिरिक्त मार्गों पर इन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के शुरू होने से उन क्षेत्रों में पर्यटन, व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जहां ये सेवा प्रदान की जाएगी।

Related Topics

Latest News