High Alert : Haryana में हिंसक झड़प को लेकर स्कूल-इंटरनेट बंद, 90 गाड़ियां फूंकी; अबतक 20 FIR दर्ज, दिल्ली-राजस्थान में अलर्ट, पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

 
xcbvb

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में सोमवार को हिंदू संगठनों की तरफ से निकाली गई यात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसा फैल गई। इस दौरान जमकर पथराव, आगजनी हुई। हिंसक झड़प में दो होम गार्ड सहित 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। हिंसक झड़क के दौरा 90 वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। हरियाणा के नूंह में सोमवार को बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (VHP) द्वारा निकाले गए जुलूस के दौरान हुई झड़प में दो होम गार्ड समेत तीन लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं। हरियाणा सरकार ने केंद्र से रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां मांगी हैं।

XBB

पुलिस ने रातभर की पेट्रोलिंग, कई जिलों में धारा 144 लागू

नूंह में हुई हिंसा में तीन लोगों की मौत हो गई है और 15 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे है। हिंसा के बाद पुलिस ने पूरी रात जिले भर में पेट्रोलिंग की। हरियाणा के 4 जिलों नूहं, फरीदाबाद, रेवाड़ी और गुरुग्राम में धारा 144 लगाई गई है। फरीदाबाद और गुरुग्राम में मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे। हिंसा को देखते हुए झज्जर पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। सपी अर्पित जैन के नेतृत्व ने 7 डीएसपी, करीब दो दर्जन एसएचओ समेत सैंकड़ों पुलिसकर्मियों को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है।

FHFGH

कैसे हुई हिंसा की शुरुआत?
दरअसल, नूंह में हिंदू संगठनों की तरफ से तय था कि ब्रजमंडल यात्रा निकाली जाएगी. तय प्लान के मुताबिक मेवात में शिव मंदिर के सामने से बृजमंडल यात्रा निकाली जा रही थी, तभी यात्रा पर पथराव हो गया. इस बृजमंडल यात्रा में बजरंग दल के कई कार्यकर्ता पहुंचे थे. मोनू मानेसर ने पहले ही वीडियो शेयर कर यात्रा में अधिक से अधिक लोगों से पहुंचने की अपील की थी. इतना ही नहीं मोनू मानेसर ने कहा था कि वह खुद भी इस रैली में शामिल होगा. हालांकि, मोनू मानेसर इस यात्रा में नहीं आया, लेकिन बिट्टू बजरंगी नाम के कथित गोरक्षक के शामिल होने पर तनाव बढ़ा. नूंह में दूसरे पक्ष के लोगों ने जमकर बवाल काटा और तभी यह पथराव हुआ.

BVB

मोनू मानेसर नासिर-जुनैद हत्याकांड में वांटेड है. हरियाणा के भिवानी में लोहारू के बारवास गांव के पास एक जली हुई बोलेरो में 16 फरवरी को दो कंकाल मिले थे. मृतकों की पहचान नासिर (25) और जुनैद (35) के तौर पर हुई थी. इन दोनों की हत्या के बाद ही मोनू मानेसर चर्चा में आया था.

मंदिर में फंसे सैकड़ों लोग
नूंह में पुलिस बल तक हिंसा पर काबू पाने के लिए कम पड़ गया. ऐसे में हिंसा प्रभावित क्षेत्र में गुरुग्राम से मेवात फोर्स भेजा गया. तो इस बीच हमलावरों ने मेवात से गुरुग्राम जा रहीं पुलिस की गाड़ियों पर भी पथराव कर दिया. इस हमले में कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए तो वहीं होमगार्ड नीरज (थाना खेड़की दौला) व होमगार्ड गुरसेवक (थाना खेड़की दौला) की मौत हो गई. अन्य सभी घायल पुलिसकर्मियों का मेदांता हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है. इतना ही नहीं हिंसा के चलते सैकड़ों लोग मंदिर में फंस गए. दावा किया जा रहा है कि उन्हें सैकड़ों की भीड़ ने घेर लिया. उनपर पथराव किया गया. हालांकि, बाद में पुलिसबल ने सभी का रेस्क्यू किया.

हरियाणा में हाई अलर्ट, स्कूल-इंटरनेट बंद

फरीदाबाद के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर आज बंद रहेंगे। गुरुग्राम में तत्काल प्रभाव से धारा 144 लागू की गई। गुरुग्राम में आज सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। हरियाणा में हिंसा के मद्देनजर राजस्थान में अलर्ट, भरतपुर पुलिस ने बॉर्डर पर नाकेबंदी की गई है। एहतियात के तौर पर गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को मंगलवार को बंद करने का आदेश दिया गया।

हरियाणा ने मांगी RAF की 20 कंपनियां

हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए केंद्र से एक सप्ताह के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां मांगी हैं। हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने इसके लिए केंद्रीय गृह सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने 31 जुलाई से एक सप्ताह के लिए 'तत्काल' आरएएफ की 20 कंपनियों की मांग की। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नूंह में शाति के लिए लोगों से अपील कर रहे है।

अबतक 20 FIR दर्ज,दिल्ली-राजस्थान में अलर्ट

पुलिस तेज़ी से इस मामले पर कार्रवाई कर रही है। हिंसा के बाद पुलिस ने अब तक 20 एफआईआर दर्ज की हैं। पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है और जांच जारी है। हिंसा के बाद अफवाहों का दौर शुरू हो गया, ऐसे में नूंह में कर्फ्यू लगा दिया गया। राजस्थान और दिल्ली के जिलों में भी अलर्ट है।

4 लोगों की मौत, 15 से ज्यादा घायल

आपको बता दें कि हरियाणा के नूंह में सोमवार को बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद द्वारा निकाले गए जुलूस के दौरान हुई झड़प में दो होम गार्ड सहित 4 लोगों की मौत हो गई है। वहीं करीब 15 लोग घायल हो गए हैं। इलाके में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं हैं।

Related Topics

Latest News