Indian Railway Good News : यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने लिया यह बड़ा निर्णय,फटाफट चेक कीजिए

 
image

RAILWAY GOOD NEWS : ट्रेनों में आरक्षण कराने वाले यात्री अब स्लीपर से ज्यादा एसी कोच में सफर करना पसंद कर रहे हैं। पिछले एक साल में स्लीपर कोच की तुलना में एसी कोच में आरक्षण कराने वाले यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है, लेकिन कोच सीमित होने की वजह से यात्रियों को हमेशा एसी कोच में लंबी वेटिंग ही मिलती है। रेलवे ने यात्रियों को राहत देने के लिए ट्रेनों में एसी कोचों की संख्या में इजाफा करना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में जबलपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली ट्रेनों में एक-एक थर्ड एसी कोच स्थाई तौर पर लगाया जा रहा है। पहले चरण में जून माह से 10 ट्रेनों में कोच बढ़ाए जाएंगे। पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway) ने इसकी शुरुआत जबलपुर (Jabalpur) से निजामुद्दीन स्टेशन (Nizamuddin Station) के बीच चलने वाली संपर्कक्रांति से की जा रही है।

थर्ड एसी का एक स्थायी कोच
पश्चिम मध्य रेलवे ने 10 जोड़ी ट्रेनों में थर्ड एसी का एक कोच स्थायी रूप से लगा रहा है। इन कोच के लगने से एक ट्रेन में 80 सीटें बढ़ जाएंगे। यानि 10 ट्रेनों में 800 सीटों का इजाफा होगा। रेलवे के मुताबिक गाड़ी संख्या 12121 जबलपुर से निज़ामुद्दीन एमपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (Nizamuddin Mp Sampark Kranti Express) में जबलपुर से 7 जून 2023 से और गाड़ी संख्या 12122 निज़ामुद्दीन-जबलपुर एमपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (Nizamuddin Mp Sampark Kranti Express) में 8 जून थर्ड एसी को अतिरिक्त कोच लगेगा। वहीं गाड़ी संख्या 12189 जबलपुर से निज़ामुद्दीन महाकौशल एक्सप्रेस (Jabalpur to Nizamuddin Mahakaushal Express) जबलपुर से 9 जून और गाड़ी संख्या 12190 निज़ामुद्दीन से जबलपुर महाकौशल एक्सप्रेस (Jabalpur Mahakaushal Express) में निजामुद्दीन से 10 जून से थर्ड एसी का एक अतिरिक्त कोच  लगाया जाएगा। वहीं गाड़ी संख्या 22181 जबलपुर से निज़ामुद्दीन सुपरफास्ट एक्सप्रेस (Nizamuddin Superfast Express) में जबलपुर से 14 जून और गाड़ी संख्या 22182 निज़ामुद्दीन से जबलपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस
(Jabalpur Superfast Express) में निजामुद्दीन से 15 जून से कोच लग रहा है।

अमरावती और सोमनाथ में भी बढ़ाए कोच
रेलवे ने जबलपुर से अमरावती (AMRAWATI) के बीच चलने वाली ट्रेन 12160 में 10 जून से और ट्रेन 12159 अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस (Amravati-Jabalpur Express) में अमरावती से 11 जून से एक थर्ड एसी कोच लगाया जाएगा। इससे 80 सीटें अतिरिक्त बढ़ गई हैं। वहीं ट्रेन 12181 दयोदय एक्सप्रेस (Dayodaya Express) 12 जून से और ट्रेन 12182 दयोदय एक्सप्रेस (Dayodaya Express) में अजमेर से 13 जून से लगेगा। इसके अलावा यशवंतपुर एक्सप्रेस, श्री माता वैष्णवदेवी कटरा एक्सप्रेस, ओवरनाइट एक्सप्रेस, सोमनाथ एक्सप्रेस (Yesvantpur Express, Shri Mata Vaishnavdevi Katra Express, Overnight Express, Somnath Express) में भी एक -एक थर्ड एसी कोच बढ़ाया गया है।

Related Topics

Latest News