LIC की इस धांसू Policy में करें निवेश, मिलेगा लाखों का रिटर्न

 
image

New Delhi : देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी से करोड़ों लोग जुड़े हुए है। क्योंकि यह बीमा कंपनी बच्चे से लेकर बुजुर्ग के लिए प्लान लाती रहती है।

एलआईसी ने कई ऐसी स्कीम निकाल रखी है जिससे अगर आप बच्चों को लेकर निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो LIC की जीवन तरुण पॉलिसी (LIC Jeevan Tarun Policy) में निवेश कर सकते हैं।

बता दें कि LIC जीवन तरुण पॉलिसी नॉन लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है। इस पॉलिसी में निवेश करने पर सुरक्षा और बचत दोनों तरह की सुविधाएं मिलती हैं।

माता-पिता बच्चों की पढाई लिखाई और दूसरी जरूरतों को ध्यान में रखकर इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

LIC जीवन तरुण पॉलिसी लेने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 90 दिन होनी चाहिए और अधिक से अधिक तक 12 साल होनी चाहिए। बच्चे के 25 साल पूरे होने पर इस पॉलिसी के तहत सभी फायदे मिलते हैं। इसमें आपको बच्चे की उम्र 20 साल होने तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

यह पॉलिसी आप कम से -कम 75,000 रुपये के सम एश्योर्ड (Sum Assured) के लिए ले सकते हैं। वैसे इसमें कोई मैक्सिम लिमिट तय नहीं है। अगर आप 12 साल के बच्चे के लिए पॉलिसी खरीदते हैं तो मिनिमम 5 लाख रुपये के  सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी का टर्म 13 साल का होगा।

मान लीजिए आप अपने बच्चे के लिए रोजाना 150 रुपये बचाकर जीवन तरुण पॉलिसी में निवेश करते हैं, तो सालाना प्रीमियम 54,000 रुपये होगा। इस तरह आठ साल में आपका कुल निवेश 4,32,000 रुपये हो जाएगा। इस रकम पर 2,47,000 रुपये बोनस मिलेगा।

पॉलिसी का सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये तक होगा। इसके बाद इसमें 97,000 रुपये लॉयल्टी बोनस के रूप में मिलेगा। इस हिसाब से आपको कुल 8,44,500 रुपये मिलेगा।

कोई भी व्यक्ति सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। LIC ने खासतौर बच्चों को ध्यान में रखकर यह पॉलिसी बनाई है।

Related Topics

Latest News