Ladli Behna Yojana E-KYC : लाडली बहना योजना फॉर्म भरने के लिए केवाईसी अनिवार्य, बिना केवाईसी के नहीं भरा जायेगा फॉर्म, यहां से करें केवाईसी

 
Ladli Behna Yojana E-KYC

लाडली बहना योजना में फार्म भरने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खबर आपको बता दें कि ऐसी महिला जो लाडली बहना योजना के तहत फार्म भरना चाहती हैं उन्हें अनिवार्य रूप से समग्र पोर्टल पर केवाईसी करना होगा। बिना केवाईसी किए लाडली बहना योजना में आवेदन फार्म महिलाएं नहीं भर सकती हैं ऐसे में आपको समग्र पोर्टल ( Samagra Portal ) से केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी इसे आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से और किसी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर भी पूर्व करा सकते हैं।

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है, इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह भत्ता के तौर पर दिया जाता है, इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला की आयु 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए साथ ही साथ महिला मध्य प्रदेश राज्य की निवासी होनी चाहिए। और उसकी आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए साथ ही साथ महिला करदाता भी नहीं होनी चाहिए।

ऐसे करे लाडली बहना योजना का E-KYC

  1. Ladli Behna Yojana E-KYC अपडेट करने के लिए सबसे पहले समग्र आईडी पोर्टल Samagra.gov.in को गूगल क्रोम में खोलें।
  2. समग्र पोर्टल में E-KYC करने के लिए क्लिक करें बटन पर क्लिक करें।
  3. अब आप अपना समग्र आईडी और Abcd Captch Code दर्ज करें।
  4. अब सर्च करें पर क्लिक करें।
  5. अब आप अपना Mobile Number दर्ज करें और उसे OTP की सहायता से सत्यापित करें।
  6. इसके बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें आधार कार्ड नंबर पर मिले ओटीपी को भी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  7. अब अगर आप के आधार कार्ड में उपलब्ध है डाटा और आपके समग्र आईडी कार्ड में उपलब्ध डाटा समान रूप से मैच करता है तो आपका Ladli Behna Yojana Online E-KYC Process सफलतापूर्वक हो जाएगा अगर आपका आधार और समग्र आईडी मैच नहीं करता है तो आपका Ladli Behna Yojana E-KYC प्रक्रिया पूरी नहीं होगी।
  8. इस प्रकार आप समग्र पोर्टल ( Samagra Portal ) का उपयोग करते हुए घर बैठे ऑनलाइन केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं अगर आपको थोड़ी भी जानकारी नहीं है तो आप कृपया कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर संपर्क करें।

Related Topics

Latest News