GOOD NEWS : लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को जल्द मिलेगा तोहफा! फिर बढ़ेगा 4% महंगाई भत्ता

 
IMAGE

Government Employees DA : केन्द्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी किए जाने के बाद अब राज्यों में भी डीए की दरों में संशोधन का दौर शुरू हो गया है। अबतक राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, असम और बिहार सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया दिया है वही अब उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड की राज्य सरकारों द्वारा डीए बढ़ाने की तैयारी है। इसके लिए वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है और जल्द ही तैयार प्रस्ताव को कैबिनेट में लाने की तैयारी है। संभावना जताई जा रही है कि मई में डीए बढ़ोत्तरी का ऐलान हो सकता है।

यूपी में फिर बढ़ेगा 4 फीसदी डीए
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र में डीए की वृद्धि के बाद अब यूपी की योगी सरकार राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने जा रही है, जिसके बाद राज्य के कर्मचारियों का भी डीए 42 फीसदी हो जाएगा, इसे जनवरी से लागू किया जाएगा।इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है, संभावना है कि अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह में इसका ऐलान हो सकता है। अगर अप्रैल में घोषणा हुई तो 3 महीने और मई में हुई तो 4 महीने का एरियर का भुगतान किया जाएगा। राज्य सरकार के इस फैसले से 200 करोड़ का भार बढ़ जाएगा। इससे यूपी के करीब 19 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ मिलेगा।

केन्द्र वृद्धि के बाद UP में बढ़ता है DA
गौरतलब है कि साल में 2 बार सरकारी कर्मचारियों के DA और पेंशनरों के DR में बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई महीनों से प्रभावी होती है। जब भी केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की जाती है। नियमानुसार, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का जुलाई का डीए बढ़ा दिया है, ऐसे अब केन्द्र की तर्ज पर योगी आदित्यनाथ सरकार भी 4% और भत्ता बढाने की तैयारी है। DA की गणना कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के मूल वेतन पर किया जाता है।सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दी जाती है।

झारखंड में भी हो सकती है डीए में वृद्धि
यूपी के अलावा झारखंड में भी कर्मचारियों को 42% डीए का लाभ मिल सकता है। खबर है कि जल्द हेमंत सोरेन सरकार द्वारा राज्य के कर्मचार‍ियों पेंशनरों का भी DA/DR बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए व‍ित्‍त व‍िभाग ने प्रस्‍ताव भी तैयार कर लिया गया है, जिसे अगली कैब‍िनेट बैठक में रखा जा सकता है। अगर सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों का DA बढ़ाने पर सहमत‍ि दे दी जाती है तो यह बढ़कर 42% होने की उम्‍मीद है। नई दरें 1 जनवरी 2023 से लागू होगी तो 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। इसका लाभ 19,3000 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा।वही राज्य सरकार पर करीब 45 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इससे सैलरी में 9000 रुपये तक का लाभ मिलेगा। पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स के DR में भी वृद्धि होगी।

MP में भी बढ़ेगा महंगाई भत्ता
झारखंड-यूपी के अलावा मध्य प्रदेश सरकार भी कर्मचारियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता 4 बढ़ाने की तैयारी में है, जिसके बाद राज्य के साढ़े सात लाख से अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। वित्त विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है, संभावना है कि मई में इसका ऐलान हो सकता है। इसे 1 जनवरी 2023 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में 4 महीने का एरियर भी मिलेगा। हालांकि, प्रदेश के पेंशनर को अभी महंगाई राहत में वृद्धि के लिए इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछली वृद्धि को लेकर ही अब तक सहमति नहीं दी है।

Related Topics

Latest News