Sukanya Samriddhi Yojana को लेकर आई लेटेस्ट अपडेट : 1 April से केंद्र सरकार करने जा रही ये बड़े बदलाव

 
image

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर पर निवेशकों को लेकर लेटेस्ट अपडेट सामने आई है. यदि आपने भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) या सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में न‍िवेश किया है तो ये खबर आपके लिए है. बताते चले की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) मे 1 अप्रैल 2023 से केंद्र सरकार बदलाव करने जा रही है. ये नियम अप्रैल से लागू होने वाला है. ऐसे में आपके लिए ये बेहद ही जरूरी खबर है.

जैसा की आप लोग जानते है की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) या या सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में कम आय वाले ग्रामीण पर‍िवेश में रहने वाले लोगों को छोटी बचत योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित केंद्र सरकार के द्वारा क‍िया जाता है.

अप्रैल में होने वाले बदलाव के मुताबिक पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) या सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में लोगो को ज्यादा से ज्यादा जोड़ना है. इसका ज्यादा फायदा गांव में रहने वाले लोगों को होगा. इसलिए लोगों को पैन कार्ड (PAN Card) की बजाय आधार कार्ड का यूज कर छोटी बचत योजना में निवेश करने की परम‍िशन दी जाएगी.

जैसा की आप लोग जानते है की देश में बड़ी संख्या में लोगों के पास पैन कार्ड (PAN Card) के मुकाबले आधार कार्ड ज्‍यादा हैं. ऐसे में सरकारी योजना में ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जावेगा.

पीपीएफ और सुकन्‍या समृद्ध‍ि जैसी योजनाओं के लिए केवाईसी जन धन खातों के लिए तय क‍िए गए हैं. इसके अलावा न‍िवेशक की मौत होने पर सरकार क्लेम से जुड़ी प्रक्रिया को भी आसान बनाने पर काम कर रही है.

Related Topics

Latest News