MP CM Free Scooty Yojana 2023 : प्रदेश की 12वीं पास बेटियों को मिलेगी फ्री स्कूटी, ये दस्तावेज होंगे जरुरी

 
IMAGE

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana: मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एमपी राज्य की 12वीं क्लास को पास कर चुकी होनहार छात्राओं के लिए एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत 2023-24 के बजट के दरमियान की गई है। इस योजना का नाम सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बालिका फ्री स्कूटी योजना रखा गया है।

योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा इस बात का ऐलान किया गया है कि जिन छात्राओं के द्वारा अच्छे परसेंटेज के साथ 12वीं क्लास की एग्जाम को पास कर लिया गया है ।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1 मार्च 2023 को वित्तीय बजट 2023- 24 पेश करते हुए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के माध्यम से कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को स्कूटी वितरित की जाएगी। बालिकाओं को इस योजना के तहत मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा सभी वर्ग की बालिकाओं को मुफ्त स्कूटी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा Mukhyamantri Balika Scooty Yojana के अंतर्गत 5,000 से अधिक बालिकाओं को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी प्रदान की जाएगी। हर वर्ष 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद राज्य सरकार द्वारा होनहार बालिकाओं को स्कूटी का वितरण किया जाएगा। बालिकाओं को MP CM Free Scooty Yojana का लाभ प्रदान करने के लिए मेरिट के आधार पर चयनित किया जाएगा। जिससे राज्य की अन्य बालिकाएं भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु शिक्षा की ओर प्रोत्साहित होगी। इससे राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि हो सकेगी।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

योजना का नाम                Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2023
घोषणा की गई                 मध्य प्रदेश सरकार द्वारा  
लाभार्थी                          12वीं कक्षा की छात्राएं
उद्देश्य                            कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को मुफ्त स्कूटी का लाभ प्रदान करना
स्कूटी का वितरण             5,000 से अधिक बालिकाओं को
राज्य                              मध्य प्रदेश
साल                              2023
आवेदन प्रक्रिया               अभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइट      जल्द लॉन्च होगी

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना क्या है?
बजट पेश करते हुए सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बालिका फ्री स्कूटी योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। सरकार ने कहा है कि यह योजना ऐसी छात्राओं के लिए फायदेमंद साबित होगी जिन्होंने अच्छे ग्रेड के साथ 12वीं क्लास की एग्जाम को पास किया हुआ है। सरकार का कहना है कि 12वीं क्लास पास कर चुकी होनहार छात्राओं को मध्यप्रदेश सरकार फ्री में स्कूटी देगी। यह स्कूटी ना तो पेट्रोल पर चलेगी ना ही डीजल पर चलेगी बल्कि यह एक इलेक्ट्रिक स्कूटी होगी जिसकी वजह से छात्राओं को पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों से भी घबराने की आवश्यकता नहीं होगी।

बालिका फ्री स्कूटी योजना के अंतर्गत शुरुआती तौर पर तकरीबन 5000 छात्राओं का चयन किया जाएगा और उन्हें स्कूटी प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार से हर साल छात्राओं का चयन सरकार के द्वारा किया जाएगा और उन्हें स्कूटी दी जाएगी। योजना के तहत प्राप्त स्कूटी का इस्तेमाल छात्राएं अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए अपने कॉलेज तक जाने और आने के लिए कर सकेंगी।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana का उद्देश्य
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को मुफ्त स्कूटी का लाभ प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को स्कूटी प्रदान कर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा सकेगा कि यातायात संबंधी असुविधा होने के कारण बालिकाओं की पढ़ाई ना छूट सके। क्योंकि बालिकाओं को अपने कॉलेज और अन्य सस्थानों पर आने-जाने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन फ्री स्कूटी का लाभ प्राप्त कर बालिकाओं को अब ऐसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस योजना से गरीब परिवार भी अपनी बेटियों को शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। साथ ही राज्य में शिक्षा के अवसरों में भी वृद्धि होगी। अब राज्य की बालिकाएं इस योजना के माध्यम से स्कूटी प्राप्त कर आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेगी। जिससे उन्हें पढ़ाई करने के लिए घर से कॉलेज जाने के हेतु किसी अन्य पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

इस याेजना का लाभ मध्‍यप्रदेश की 5000 छात्राओं को होगा।

इस योजना में छात्राओं को फ्री में ई-स्‍कूटी प्रदान की जाएगी।

इस योजना से प्रदेश के स्‍कूलों में 12वीं कक्षा में फर्स्‍ट डिवीजन में पास होने वाली छात्राओं को लाभ होगा।

इस योजना का लाभ हर वर्ग की छात्रा ले सकेगी।

छात्राओं को आगे पढ़ने में यातायात संबंधी समस्‍या का सामना नहीं करना पढ़ेगा।

इस योजना के तहत होनहार बालिकाओं को हर वर्ष बारहवीं कक्षा के रिजल्ट घोषित होने के बाद स्कूटी का वितरण किया जायेगा।

Mukhyamntri Balika Scooty Yojana में पात्रता (Eligibility)

मध्‍यप्रदेश की छात्रा होना अनिवार्य है।

बारहवीं कक्षा की छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

छात्राओं को 12वीं कक्षा में फर्स्‍ट डिवीजन में उत्‍तीर्ण हाेना पड़ेगा।

हर वर्ग की 12वीं कक्षा की छात्राएं इस योजना के लिए पात्र होंगी।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड की फोटो कॉपी,जन्म प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी,निवास प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी,12वीं कक्षा की मार्कशीट की फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो
Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana online Registration 2023: फ्री स्कूटी योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट – www.educationportal.mp.gov.in पर जल्द ही लिंक एक्टिवेट कर दी जाएगी।

Related Topics

Latest News