MPPSC Exam Latest Update 2023 : प्रदेश के युवाओं का इंतज़ार खत्म, रविवार को होगी राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा : फटाफट पढ़िए ये जरुरी बातें

 
sdgg

MPPSC Exam 2023 Latest Update : इंदौर। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2023 का इंतजार काफी समय से प्रदेश के युवाओं को था। लेकिन अब उनका ये इंतजार खत्म होने जा रहा है। 17 दिसंबर को राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2023 करवाने जा रहा है। इसमें पूरे प्रदेश से 2 लाख 30 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। अकेले इंदौर में 40 हजार अभ्यर्थी विभिन्न केंद्रों पर बैठेंगे। 10 दिसंबर से अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में लगे हैं।

कड़ी सुरक्षा के बीच होगी परीक्षा
आयोग ने परीक्षा के लिए 52 जिलों में 605 केंद्र बनाए हैं। अधिकारियों के मुताबिक केंद्रों पर नजर रखने के लिए उड़नदस्ते भी बनाएंगे। सितंबर 2023 में राज्यसेवा प्रारंभिक परीक्षा-2023 की अधिसूचना जारी की गई। आठ विभागों के 227 रिक्त पदों के लिए परीक्षा करवाई जा रही है।

27 डिप्टी कलेक्टर, 22 पुलिस उप अधीक्षक, 17 मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, 16 विकासखंड अधिकारी, 122 सहकारी निरीक्षक, 17 मुख्य नगर पालिका अधिकारी, तीन-तीन नायब तहसीलदार व आबकारी उप निरीक्षक शामिल हैं। परीक्षा दो सत्र में होगी। सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक सामान्य अध्ययन और दोपहर 2.15 से शाम 4.15 बजे तक सामान्य अभिरुचि परीक्षण का पेपर होगा। परीक्षा को लेकर गाइडलाइन भी जारी की गई है।

सरकारी-निजी कालेजों को बनाया गया केंद्र
अधिकारियों के मुताबिक सरकारी-निजी कालेजों को केंद्र बनाया गया है। प्रत्येक केंद्र पर परिवेक्षक नियुक्त करने की प्रक्रिया 4 चल रही है। नकल रोकने के लिए केंद्रों पर उड़नदस्ते की टीमें भी नजर रखेंगी। वे बताते है कि परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। केंद्र में स्मार्ट वाच, मोबाइल सहित अन्य इलेक्ट्रोनिक आयटम प्रतिबंधित रहेंगे। यहां तक कि पानी – की बोतल भी पारदर्शी लाने की अनुमति होगी। ओएसडी रवींद्र पंचभाई का कहना है कि सभी जिलों में केंद्रों पर उड़नदस्ता दल निरीक्षण करेगा।

Related Topics

Latest News