MP में 25 मई से नौतपा शुरू : 22 मई से फिर हल्की बारिश का दौर, हीट वेव के कारण आज प्रदेशभर में गर्मी का असर

 
IMAGE

MP WEATHER UPDATE : 5 मई से शुरू हो रहे नौतपा का आगाज पिछले साल की तरह इस बार भी ठंडा रहेगा। प्रदेश में 22 मई से फिर हल्की बारिश का दौर शुरू होगा। आंधी-पानी का मौसम नौतपा के अगले तीन-चार दिन तक बना रहेगा। हालांकि, अगले दो दिन तेज गर्मी वाले होंगे। 20 और 21 मई को ग्वालियर, रतलाम, गुना, छतरपुर, सागर और टीकमगढ़ में हीट वेव यानी गर्म हवाएं चलेंगी। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत प्रदेशभर में गर्मी का असर रहेगा।

लोकल सिस्टम एक्टिव होने से भोपाल में आज दोपहर बाद बादल छाने और बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, 23 मई से अरब सागर से नमी आना शुरू हो जाएगी। इससे ग्वालियर-चंबल अंचल में बादल बनेंगे। 23 से 25 मई के बीच बूंदाबांदी के आसार बनेंगे।

प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से मौसम बदला हुआ है। हवा की स्पीड भी सामान्य से अधिक है। सीहोर में तो यह 89Km प्रतिघंटा की रफ्तार तक रही है। भोपाल, ग्वालियर, सिवनी, शिवपुरी में भी 50Km से ज्यादा दर्ज की गई है। भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, सागर, सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर समेत कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार बारिश और तेज हवा का यह दौर शनिवार को थम जाएगा। मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि शनिवार-रविवार को मौसम शुष्क यानी साफ रहेगा।

अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम

20 और 21 मई को रतलाम, गुना, ग्वालियर, छतरपुर, सागर और टीकमगढ़ में हीट वेव चलेगी। बाकी शहरों में भी गर्मी का असर रहेगा। 22 मई से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, 22 और 23 मई को अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और टीकमगढ़ में मौसम बदला रहेगा।

दो सिस्टम एक्टिव, तीसरा 22 से एक्टिव होगा

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अभी उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस में एक्टिव है। नया सिस्टम ईस्ट यूपी के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में है। एक ट्रफ लाइन ईस्ट एमपी और विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक गुजर रही है। इस कारण MP में नमी है। लोकल सिस्टम के एक्टिव होने से भी दोपहर बाद बादल छा रहे हैं, लेकिन दो दिन मौसम साफ रहेगा। 22-23 मई से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो 27-28 मई तक एक्टिव रह सकता है। इस कारण हल्की बारिश और बादल छाए रहेंगे।

भोपाल में आज गर्मी, कल से बादल

भोपाल में शुक्रवार को तेज गर्मी का असर रहा। सुबह से ही गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया था। शनिवार को भी तेज गर्मी है। लोकल सिस्टम एक्टिव होने से दोपहर बाद मौसम के बदलने का अनुमान है। 22-23 मई से फिर मौसम बदलेगा और बारिश-बादल का दौर रहेगा।

उमरिया में हल्की बारिश, खजुराहो सबसे गर्म

इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश के कई शहरों में तेज गर्मी रही। उमरिया में हल्की बारिश हुई। वहीं, भोपाल-इंदौर समेत कई शहरों में गर्मी का असर रहा। खजुराहो सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां तापमान 43.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, खंडवा में 42.1 डिग्री तापमान रहा। प्रदेश के चार बड़े शहरों भोपाल में पारा 40.7, इंदौर में 39.3, ग्वालियर में 41.1 और जबलपुर में तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उमरिया, उज्जैन, शिवपुरी, सतना, सागर, रीवा, मंडला, गुना, धार में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा।

Related Topics

Latest News