New rule in 1 July : रसोई गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट-कार्ड और CNG-PNG सहित होंगे ये बड़े बदलाव

 
image

1 जुलाई से कई ऐसे बदलाव होने जा रहे है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। इन बदलावों में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट—कार्ड और सीएनजी-पीएनजी की कीमतें शामिल हैं। आइए आपको बताते है कि 1 जुलाई से कौन से बदलाव होने जा रहे हैं।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। पिछले महीने मई और अप्रेल की पहली तारीख को कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम

विदेश में क्रेडिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले खर्च पर एक जुलाई से टीसीएस शुल्क का प्रावधान लागू हो सकता है। इसके तहत, खर्च 7 लाख रुपए से अधिक होने पर 20 फीसदी टीसीएस का भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि, शिक्षा एवं चिकित्सा से संबंधित खर्च होने पर यह शुल्क घटकर 5 फीसदी हो जाएगा। वहीं, विदेश में शिक्षा के लिए कर्ज लेने वाले करदाताओं को पर 7 लाख से अधिक राशि पर 0.5 फीसदी टीसीएस शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। हर महीने की शुरुआत में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है।

ट्रेडिंग अकाउंट केवाईसी करवा ले

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो 30 जून तक अपना ट्रेडिंग अकाउंट केवाईसी करवा ले, वरना आपका अकाउंट अस्थायी रूप से बंद हो सकता हैं। अगर ऐसा होता है तो आप न तो शेयर खरीद पाएंगे और न ही बेच पाएंगे।

क्रिप्टो करंसी में निवेश पर 1 फीसदी टैक्स

1 जुलाई से क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों के लिए बड़ा बदलाव हो रहा है। अब क्रिप्टो में पैसा लगाने वालों को भी 1 फीसदी टीडीएस देना होगा। साथ ही, आपको बता दें कि इसमें आपको घाटा होने पर भी आपको टीडीएस देना होगा।

Related Topics

Latest News