Western Central Railway : अब यात्री ट्रेन में बैठे-बैठे Bhopal-Jabalpur के बीच कर सकते है हरी-भरी वादियों और पहाड़ों का दीदार : जानिए कैसे ..

 

Western Central Railway : अब यात्री ट्रेन में बैठे-बैठे Bhopal-Jabalpur के बीच कर सकते है हरी-भरी वादियों और पहाड़ों का दीदार : जानिए कैसे  ..

Madhya Pradesh के जबलपुर (Jabalpur) और भोपाल (Bhopal) के बीच की हरी-भरी वादियों और पहाड़ों का दीदार करने के लिए पश्चिम मध्य रेल (Western Central Railway) में पहली बार विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) की सुविधा मिलने जा रही है. इसकी सेवा शीघ्र शुरू होगी. इस विस्टाडोम कोच को जबलपुर-रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी ट्रेन में लगाया जाएगा.

सीपीआरओ राहुल जयपुरियार ने एबीपी न्यूज को बताया कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) ना केवल आरामदेह यात्रा का अनुभव कराएगा बल्कि उनके सफर को यादगार भी बनाएगा. विस्टाडोम कोच में चौड़ी खिड़कियां हैं और कांच की छत है. पारदर्शी छत इसका खास आकर्षण है, जिससे यात्री पूरे रास्ते प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

विस्टाडोम कोच रेलवे की नई पहल है, जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को बेहद यादगार बनाने के मकसद से विशेष ट्रेनों में लगाये जा रहे हैं. इससे ना केवल लोग सफर के दौरान प्रकृति के और करीब आएंगे, बल्कि भारतीय पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. विस्टाडोम कोच पहली बार पश्चिम मध्य रेल की किसी ट्रेन में लगाया जा रहा है. विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटें हैं. ये सीटें आरामदायक तो हैं ही साथ ही इसमें पैर फैलाने के लिए भी काफी जगह है. इस ट्रेन में बच्चों से लेकर बुजुर्ग भी आराम से सफर कर सकते हैं. इसकी सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि उन्हें 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है, यानी यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा, बल्कि जिस दिशा में चाहे देख सकेगा. इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी.

रेलवे मुख्यालय की ओर से बताया गया है कि विस्टाडोम कोच में तीन साइड से ग्लास के विंडो होंगे. यह कोच पूरी तरह से पारदर्शी होगा. यह कोच जबलपुर-रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस के सबसे पीछे लगाया जाएगा. जबलपुर-भोपाल के बीच प्राकृतिक सुंदर दृश्यों वाले रूट से जब यह ट्रेन गुजरेगी तो वहाँ की घाटियों और वादियों का यात्री ट्रेन में बैठे-बैठे नजारा देखेंगे. साथ ही उसे अपने कैमरों में कैद भी कर सकेंगे. प्रकृति प्रेमी इस कोच में यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे.

विस्टाडोम कोच मिलना पश्चिम मध्य रेल के लिए बड़ी उपलब्धि है. हालांकि इस कोच की सेवा शुरू करने की तारीख अभी तय नहीं की गई है. सीपीआरओ राहुल जयपुरियार के मुताबिक यह शीघ्र ही शुरू होगी. अभी इसका किराया भी निर्धारित नहीं किया गया है.

MP NEWS MP NEWS LIVE NATONAL NEWS LIVE REPORT NEWS LIVE MP NEWS LATEST NEWS LIVE MP NEWS IN HINDI 

Related Topics

Share this story

From Around the Web

Most Read