Odisha Train Accident : सबसे दर्दनाक हादसा : आपस में तीन ट्रेनें भीड़ी, अबतक 233 की मौत जबकि 900 लोग घायल : एक दिन के राजकीय शोक का आदेश

 
IMAGE

Odisha Train Accident : ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे (balasore train accident) में मृतकों की संख्या बढ़कर 238 पर पहुंच गई है। 900 से ज्यादा यात्री जख्मी हो गए हैं। यहां रात भर से रेस्क्यू ऑपरेशन (rescue operation) जारी है। अस्पतालों में घायलों का अंबार लग गया है। वहीं बताया जा रहा है कि ट्रेन के डिब्बों में भारी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं, जिन्हें बचाने के लिए स्थानीय लोग ही जुट गए हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार (2 जून) शाम हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस (Bangalore - Howrah Superfast Express) के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे। पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस (Shalimar-Chennai Coromandel Express) से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए।

अधिकारी ने बताया कि कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express) के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई। फिलहाल इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि मैंने यह पता लगाने के लिए उच्च-स्तरीय जांच करने का आदेश दिया है कि यह दुर्घटना क्यों हुई। मुख्य कारण तक पहुंचना महत्वपूर्ण है।

आज (शनिवार को) ओडिशा में राजकीय शोक

ओडिशा के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है। इसलिए पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा।

मालगाड़ी से टकरा गई ट्रेन

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार (2 जून) शाम हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस (Bangalore - Howrah Superfast Express) के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे। पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस (Shalimar-Chennai Coromandel Express) से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए। अधिकारी ने बताया कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई।

राहत और बचाव कार्य जारी

विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने बताया कि बालासोर के कलेक्टर को भी सभी आवश्यक व्यवस्था करने के लिए मौके पर पहुंचने और राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर एसआरसी को सूचित करने का निर्देश दिया गया है। गंभीर रूप से घायल यात्रियों को अच्छी देखभाल के लिए रेफर किया जाएगा। घटना स्थल पर 15 एंबुलेंस पहुंच गई है।

पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पीड़ितों के लिए मुआवजा के ऐलान किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को 2 लाख रुपये और मामूली रूप से चोटिल हुए लोगों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। वहीं, ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे के बाद शनिवार (3 जून) को मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन के होने वाले उद्घाटन कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है।

पश्चिम बंगाल से भी एक उच्च स्तरीय टीम रवाना

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी (West Bengal Chief Secretary Hari Krishna Dwivedi) ने कहा है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना की जानकारी मिलते ही हमने रेलवे अथॉरिटीज से संपर्क किया। हमने अपना कंट्रोल रूम भी एक्टिवेट कर दिया है। हम ओडिशा सरकार (Government of Odisha) के साथ लगातार संपर्क में हैं। बंगाल से एक उच्च स्तरीय टीम भी बालासोर के लिए रवाना हुई है।

Related Topics

Latest News