PM Kisan Yojana: किसानों के लिए  खबर अगर नहीं कराया है ये काम तो अटक सकती है 16वी क़िस्त ,जाने पूरी जानकारी

 
image
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप देखेंगे तो पाएंगे कि देश के गरीब वर्ग के लिए कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के जरिए जहां एक तरफ कुछ सामान दिया जाता है, तो वहीं दूसरी तरफ कई योजनाओं में आर्थिक लाभ देने का प्रावधान होता है। जैसे- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है यानी साल में कुल 6 हजार रुपये का लाभ मिलता है। वहीं, इस बार 16वीं किस्त जारी होनी है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पहले एक काम है, जिसे किसान पूरा कर लें। वरना उनकी किस्त अटक सकती है। तो चलिए जानते हैं ये काम क्या है।

ये है वो काम

दरअसल, जिस काम की यहां बात हो रही है वो काम है ई-केवाईसी। नियमों के तहत पीएम किसान योजना से जुड़े प्रत्येक किसान को ये काम करवाना अनिवार्य है। जो किसान ई-केवाईसी नहीं करवाता है, उसकी किस्त अटक सकती है। इसलिए इस काम को तुरंत करवा लें।

ऐसे करवा सकते हैं ई-केवाईसी:-

पोर्टल से

अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर इस काम को करवा सकते हैं। यहां आपको ई-केवाईसी का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करें और फिर आगे के प्रोसेस को फॉलो करके आप इस काम को पूरा कर सकते हैं।

सीएससी सेंटर से

अगर आप पोर्टल से ई-केवाईसी नहीं करवाना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं। यहां पर आपकी बायोमेट्रिक पर आधारित ई-केवाईसी की जाती है।

बैंक से

ई-केवाईसी करवाने का एक और तरीका है और वो है बैंक जाकर आप इस काम को करवा सकते हैं। यहां पर आपको ई-केवाईसी का फॉर्म भरना होता है, साथ में आधार कार्ड की कॉपी लगती है और फिर बायोमेट्रिक होते हैं। इसके बाद सबकुछ सही पाए जाने पर आपकी ई-केवाईसी कर दी जाती है।

Related Topics

Latest News