PM Kisan Yojana:  किसानों को हर साल देगी 36 हजार रुपये मोदी सरकार, जानिए क्या है स्कीम

 
image

PM Kisan Mandhan Yojana: देश में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की संख्या काफी अधिक है। ऐसे में उनकी आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई शानदार योजनाएं चला रही हैं। गौर करने वाली बात है कि एक उम्र तक किसान खेती किसानी या मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर लेते हैं। वहीं उम्र के एक पड़ाव पर आने के बाद उनके जीवन में आर्थिक स्तर पर कई तरह की कठिनाइयां आने लगती हैं। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार एक बेहद ही शानदार योजना का संचालन कर रही है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है। इस योजना की शुरुआत खासतौर पर किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए की गई है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलती है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में 18 से 40 साल की उम्र के बीच का किसान आवेदन करके निवेश शुरू कर सकता है। स्कीम में आप जिस उम्र में आवेदन करते हैं। उसी के आधार पर निवेश राशि को तय किया जाता है। निवेश राशि 55 रुपये से लेकर 200 रुपये के बीच निर्धारित की गई है। अगर किसान 18 साल की उम्र में इस स्कीम में आवेदन करते हैं। ऐसे में उनको हर महीने 55 रुपये का प्रीमियम इस स्कीम में अदा करना होता है। वहीं जब उनकी उम्र 60 साल की हो जाएगी। उसके बाद किसानों को हर महीने तीन हजार रुपये (सालाना 36 हजार रुपये) की पेंशन मिलेगी।

इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि अगर लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उसकी पत्नी को पेंशन का 50 फीसदी हिस्सा हर महीने मिलता है। इस स्थिति में किसान पति की मृत्यु के बाद पत्नी को हर महीने 1500 रुपये की पेंशन मिलती है। अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में पता होना जरूरी है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है। देशभर में कई भारत सरकार की इस स्कीम में आवेदन करके निवेश कर रहे हैं।

Related Topics

Latest News