PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना पर आया नया अपडेट ,जान ले वरना अटक सकती है 16वीं किस्त

 
image
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: लगभग हर एक वर्ग के लिए देश में कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। हर साल इन योजनाओं पर एक बड़ा अमाउंट भी सरकार की तरफ से खर्च किया जाता है। जैसे- किसानों के लिए चल रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही ले लीजिए। इस योजना का लाभ करोड़ों की संख्या में किसान ले रहे हैं। हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है और ये साल में तीन बार मिलती है। वहीं, इस बार 16वीं किस्त जारी होनी है, जिसका सभी किसानों को इंतजार है। पर शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि आपकी कुछ गलतियों के कारण आपकी किस्त अटक सकती है? तो चलिए जानते हैं ये कौन सी गलतियां हैं।

ये हैं वो गलतियां, जिनके कारण किस्त अटक सकती है:-

नंबर 1
अगर आप तय समय तक भू-सत्यापन नहीं करवाते हैं, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। नियमों के तहत इस काम को करवाना जरूरी है, लेकिन अगर योजना से जुड़ा कोई किसान नहीं करवाता है तो उसकी किस्त अटक सकती है। इसलिए ये गलती आप न करें।

नंबर 2
पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी करवाना भी अनिवार्य है। धोखाधड़ी को रोकने के लिए और अपात्र किसानों की पहचान करने के लिए ई-केवाईसी को शुरू किया गया। अगर आप चाहते हैं कि आपको किस्त मिले, तो जल्द से जल्द इस काम को करवा लें।

नंबर 3
अगर आपने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है, तो भी आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसलिए अपने बैंक की ब्रांच में जाकर इस काम को करवा लें, ताकि आपको किस्त का लाभ मिल सके।

नंबर 4
अगर आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म में कोई गलती है, जैसे- नाम हिंदी में लिखा हुआ है, जेंडर गलत भरा है, आधार नंबर गलत दर्ज है या फिर बैंक खाते की जानकारी गलत है आदि। तो ऐसी स्थितियों में भी आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसलिए इन गलतियों को ठीक करवा लें।

Related Topics

Latest News