PM-Kisan Samman Nidhi : इन किसानों को नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का पैसा, जानिए वजह

 
DFGG

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराने के बाद ही अगली किस्त मिल सकेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो लाख 39 हजार 325 किसान निबंधित हैं। इसमें दो लाख 20 हजार 600 किसानों ने ई-केवाईसी करा लिया है। शेष 18 हजार 725 किसानों का ई-केवाईसी अभी भी लंबित है।

इसमें बिथान, शिवाजीनगर, कल्याणपुर और हसनपुर प्रखंड के सर्वाधिक किसान हैं। ई-केवाइसी नहीं कराने वाले किसानों को सम्मान राशि से वंचित होना पड़ सकता है।

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये दी जाती है। इसके लिए ई-केवाइसी को अनिवार्य किया गया है, लेकिन ई-केवाइसी को लेकर किसान रूचि नहीं दिखा रहे हैं। कृषि विभाग द्वारा लगातार किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसके बाद भी स्थिति जस की तस है।

छोटे किसानों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को खाद-बीज तथा सिचाई आदि में सहयोग के लिए साल में तीन बार दो-दो हजार करके कुल छह हजार रुपये किसान सम्मान निधि के रूप में सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाता है। लघु और सीमांत किसानों को योजना का लाभ दिया जा रहा है।

2019 में शुरू की गई थी योजना केंद्र सरकार की ओर से 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये दिए जाते हैं। जिसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों के रूप में किया जाता है। यह पैसा सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

Related Topics

Latest News