PM Surya Ghar Scheme: अब आपको भी मिलेगी फ्री बिजली? बस करने होंगे ये 3 काम जाने कैसे

 
image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आम लोगों को 300 यूनिट तक फ्री में बिजली का लाभ देने के लिए पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. 300 यूनिट तक फ्री बिजली योजना (300 Units Free Electricity Scheme) का लाभ लेने के लिए आपको तीन जरूरी काम करने ही होंगे. इसके बाद, पीएम सूर्य घर योजना के तहत अप्‍लाई करना होगा. आइए जानते हैं आपको क्‍या-क्‍या करना आवश्‍यक है.

फ्री बिजली के साथ मिलेगी सब्‍सिडी

PM मुफ्त बिजली योजना के तहत केंद्र सरकार सब्सिडी भी देगी, जो इस योजना को और खास बना देती है. इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी. इस योजना के तहत अप्‍लाई करना बेहद आसान है. सिर्फ 5 मिनट में https://pmsuryaghar.gov.in अधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि उससे पहले आपको कुछ काम को पूरा कर लेना चाहिए.

फ्री बिजली के लिए कौन से तीन काम करने होंगे?

मुफ्त बिजली (Muft Bijli Yojana) के लिए 130Sq.Feet एरिया की छत होनी चाहिए. फ्लैट या किराए पर रहने वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा.
छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए पहले 47 हजार रुपये खर्च करने होंगे. इसके बाद इसपर 18 हजार की सब्सिडी सरकार देगी.
इस योजना में अप्‍लाई करने के दौरान आपको बिजली खपत और अन्‍य चीजों की जानकारी देनी होगी.

सालाना इतनी होगी बचत

अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, छत पर सोलर पैनल लगाने से हर रोज 4.32 Kwh/day बिजली पैदा होगी, जो सालाना 1576 kWh/Year होगी. इससे कस्‍टमर को  रोजाना 12.96 रुपये की बचत होगी. वहीं एक साल में 4730 रुपये की सेविंग होगी. हालांकि अगर आप 700 स्कॉयर फीट में सोलर लगवाते हैं तो 3 किलोवाट के पैनल के लिए आपका इन्वेस्टमेंट 80,000 रुपये होगा और इसमें आपको मिलने वाली सब्सिडी 36,000 रुपये होगी.

रियायत दर पर मिलेगा लोन

गौरतलब कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को इस योजना का ऐलान किया था. उन्‍होंने कहा था कि इस योजना से सतत विकास के साथ लोगों की भलाई होगी. यह योजना लोगों को फ्री में बिजली का लाभ देगी. साथ ही बिजली को बेचकर कमाई भी की जा सकती है. सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत छत पर सोलर लगवाने के लिए र‍ियायत दर पर लोन भी ले सकते हैं. 

Related Topics

Latest News