PRIVATE BANK BIG UPDATE : अब बैंक खाताधारकों को देना होगा स्टांप शुल्क के रूप में 500 रुपए, फटाफट क्लिक करके पढ़िए .....

 
image

Private Bank Latest News 2023: देश में एक जमाना था जब सरकारी बैंक देश के लोगों को बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवा रहे थे। लेकिन अब बैंकिंग के क्षेत्र में प्राइवेट बैंक भी आ चुके हैं। प्राइवेट बैंकों के पास भी अब खाताधारकों की कमी नहीं है। लेकिन आज भी प्राइवेट और सरकारी बैंकों की सुविधाओं में कुछ ना कुछ अंतर देखने को मिल ही जाता है। हाल फिलहाल की बात करें तो पता चलता है कि निजी क्षेत्र के बैंक कई सारे कामों के लिए स्टांप शुल्क के रूप में 500 रुपए तक वसूल रहे हैं। इनकी अपेक्षा सरकारी बैंक केवल अपने उपभोक्ताओं से कागजी कार्यवाही पूर्ण कर फ्री कर देते हैं। आइए इस अंतर के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

Also Read : Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana : 4 जुलाई से पंजीयन शुरू, ये दस्तावेज होंगे जरूरी : फटाफट क्लिक करके पढ़िए ....

लाकर के लिए नया शुल्क Private Bank Stamp Duty Charges 2023 || Private Bank Locker Charges 2023
जानकारी के अनुसार बैंक में कीमती वस्तु रखने के लिए लाकर की सुविधा बैंक में मिलती है। लेकिन अब बैंक नए प्रकार के चार्ज वसूल करना शुरू कर दिया है। जबकि बैंक में रखे हुए आपके सामान लाकर से किसी भी स्थिति में गायब होते हैं तो बैंक को सालाना लाकर शुल्क का 100 गुना ग्राहक को देना होता है।

Also Read : Delhi से आगे निकाला UP : कंडटर ने चलती बस में किया महिला यात्री से से*स, Video Viral

लेकिन इसमें भी काफी हीला हवाली की जा रही है जिससे इसका भी लाभ नहीं मिल पा रहा। इसके विपरीत नए नियम लागू होने के साथ ही एग्रीमेंट के लिए बैंक कई प्रकार के स्टांप शुल्क वसूल रहे हैं।  जानकारी के अनुसार निजी क्षेत्र के बैंक इन सारे कामों के लिए स्टांप शुल्क के तौर पर 500 रुपए अपने ग्राहकों से वसूल रहे हैं। ऐसे में कई बार देखा गया है कि निजी बैंक और ग्राहकों के बीच अक्सर विवाद हो रहा है।

Also Read : भारत में 6 सबसे डरावनी जगहें : यहाँ अच्छे से अच्छे हिम्मती इंसान की कांप जाए रूह

सरकारी बैंक नहीं वसूलते
ज्ञात हो कि पंजाब नेशनल बैंक हो या फिर भारतीय स्टेट बैंक या फिर अन्य कोई सरकारी बैंक वह अपने खाताधारकों को नए एग्रीमेंट के लिए बुलाता है। बुलाने के पश्चात केवाईसी से जुड़े कागजात लिए जाते हैं। और केवाईसी पूरी की जाती है। सरकारी बैंकों द्वारा किसी भी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाता है।

Related Topics

Latest News