Railway Police Force Recruitment 2024: SI सहित 4660 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करना है अप्लाई

 
image

RPF: सरकारी नौकरी की तैयारी रहे रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे में नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थी के लिए रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानी कि RPF ने सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है।

इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन रोजगार समाचार में प्रकाशित की गई है। इसके अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होने वाली है। इस भर्ती प्रक्रिया में केवल ऑनलाइन माध्यम से शामिल हुआ जा सकता है।

पदों का विवरण: आरपीएफ सब इंस्पेक्टर: 452 पद आरपीएफ कॉन्स्टेबल: 4208 पद

महत्वपूर्ण तिथियां: आवेदन शुरू होने की तारीख: 15 अप्रैल, 2024

आवेदन की अंतिम तारीख: 15 मई, 2024

पात्रता: आरपीएफ एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरुरी है। जबकि कॉन्स्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक पास होना आवश्यक है।

आयु सीमा: कॉन्स्टेबल न्यूनतम आयु: 18 वर्ष अधिकतम आयु: 28 वर्ष

एसआई न्यूनतम आयु: 20 वर्ष अधिकतम आयु: 28 वर्ष आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क: इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। आवेदन शुल्क जमा होने के बाद ही फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये हैं। एससी, एसटी, पीएच और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन पत्र में गलती होने पर उसमें त्रुटि सुधार के लिए 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

चयन प्रकिया: उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) में कुल प्रदर्शन के आधार पर होगा। अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक चरण में अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

Related Topics

Latest News