Indian Railway ने निकली 9000 पदों पर बम्पर भर्ती : 10वीं पास से कर सकते हैं APPLY, जाने पूरी जानकारी

 
ghh

Railway Recruitment: भारतीय रेलवे ने विज्ञापन संख्या CEN 02/2024 के तहत तकनीशियन के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अगले महीने से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक समयरेखा के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू होगी और 8 अप्रैल को समाप्त होगी।

यह अभियान संगठन के विभिन्न हिस्सों में 9,000 रिक्तियों की भर्ती के लिए किया जा रहा है। उक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और निर्दिष्ट ट्रेड में आईटीआई प्रमाणपत्र होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, तकनीशियन ग्रेड 2 पदों के लिए अधिकतम आयु मानदंड 33 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी।

रिक्ति विवरण

तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल - 1100 पद
तकनीशियन ग्रेड 3 - 7900 पद

चयन प्रक्रिया

तकनीशियन के चयन के लिए चार चरणों वाली प्रक्रिया होगी। जो लोग कंप्यूटर आधारित परीक्षण 1 और 2 के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे उन्हें दस्तावेज सत्यापन दौर और मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए कार्यक्रम उचित समय पर सूचित किया जाएगा।

सीबीटी चरण I: यह एक ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित परीक्षा है जो सामान्य जागरूकता, गणित, रीजनिंग और बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग का आकलन करती है।

सीबीटी चरण 2: इस चरण में 2 भाग होते हैं

भाग ए: सीबीटी चरण I की तरह, सामान्य जागरूकता, गणित और रीजनिंग।

भाग बी: प्रासंगिक व्यापार/अनुशासन से संबंधित विषय-विशिष्ट तकनीकी प्रश्न।

दस्तावेज सत्यापन: इस चरण में आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्रस्तुत दस्तावेजों की प्रामाणिकता की पुष्टि करना शामिल है।

चिकित्सा परीक्षण: चयनित उम्मीदवारों को नौकरी के लिए अपनी शारीरिक फिटनेस का आकलन करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा।

आवेदन शुल्क:

सामान्य (पुरुष)- रु. 500/-
ओबीसी, एसटी, एससी/भूतपूर्व सैनिक/पीडब्ल्यूडी (पुरुष)- रु. 250/-
ओबीसी, एसटी, सामान्य, एससी/भूतपूर्व सैनिक/पीडब्ल्यूडी (महिला/ट्रांसजेंडर) - रु. 250/-

भुगतान का प्रकार: ऑनलाइन

केवल सीबीटी-1 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को उनके परीक्षा शुल्क का रिफंड मिलेगा। सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 400/- और एससी/एसटी/महिला/ईएसएम उम्मीदवारों के लिए रु. 250/-

Related Topics

Latest News