Rajasthan New CM Announcement : राजस्थान में भी भाजपा ने एक बार फिर चौकाया, सांगानेर से पहली बार विधायक चुने गए भजनलाल शर्मा को बनाया गया मुख्यमंत्री

 
sdgg

Rajasthan New CM Announcement, जयपुर। 3 दिसंबर को हुई मतगणना के बाद मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत के बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ में जिस तरीके से मुख्यमंत्री चयन को लेकर कार्यवाही चल रही थी उसे लेकर अटकल बाजियों का दौर शुरू से ही गर्म रहा है। सबसे पहले छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का चयन किया गया जितने दावेदारों की चर्चा थी सबको दरकिनार करते हुए नए चेहरे को मुख्यमंत्री बनाया गया।

इसी प्रकार मध्य प्रदेश में भी आधा दर्जन से भी अधिक चर्चित दावेदारों को दरकिनार करते हुए मोहन यादव को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंप गई। इसी कड़ी में राजस्थान मुख्यमंत्री के रूप में सामने आया। जयपुर में दो दिनों से राजनीतिक सरगर्मियां बड़ी तेज रही आज भी केंद्रीय पर्यवेक्षक जब जयपुर पहुंचे तो वसुंधरा राजे सिंधिया ने अपनी दावेदारी पेश करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। वसुंधरा समर्थक विधायकों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर अपनी भावनाओं से अवगत भी कराया किंतु शायद इन सभी विधायकों को एवं वसुंधरा राजे को रक्षा मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावना से अवगत कराते हुए नए मुख्यमंत्री के चयन में सहयोग देने की अपील की गई।

जिसके उपरांत जयपुर स्थित भाजपा कार्यालय में राजस्थान के जयपुर स्थित भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नाम की घोषणा की गई इसके अलावा दो उपमुख्यमंत्रियों के नाम की घोषणा भी की गई जिनमे दिया सिंह एवं प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया। वहीं विधानसभा अध्यक्ष के लिए वासुदेव देवनानी को चुना गया। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि राजस्थान की राजनीति प्याले में कोई बड़ा तूफान आता है या नहीं या फिर सबकुछ शांतिपूर्वक निपटता हैं। अभी नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

शर्मा बोले- सबके सहयोग से विकास करेंगे
विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद भजनलाल शर्मा ने कहा कि भाजपा के सभी नेताओं के साथ मिलकर राजस्थान का सर्वांगीण विकास करेंगे। भजनलाल शर्मा को सांगानेर से विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर उतारा गया था।

ब्राह्मण, राजपूत और दलित कार्ड
भाजपा ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के चयन के जरिए ब्राह्मण, राजपूत और दलित कार्ड खेला है। ब्राह्मण को मुख्यमंत्री और राजपूत को उप मुख्यमंत्री बनाकर सामान्य वर्ग में भी भाजपा ने एक बड़ा मैसेज दिया है। वहीं प्रेमचंद बैरवा को उप मुख्यमंत्री बनाकर दलित कार्ड भी खेला है।

Related Topics

Latest News