BIG BREAKING : 22 जनवरी को RBI जारी कर रहा भगवान राम की तस्वीर वाला 500 का नोट?

 
image

सोशल मीडिया पर 500 रूपये के बैंकनोट की एडिटेड तस्वीर काफ़ी वायरल है, जिसमें लाल किले की जगह राम मंदिर को दिखाया गया है. तस्वीर में लिखे टेक्ट्स में दावा किया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले पर 500 रूपये के बैंकनोट पर लाल किले की तस्वीर हटाकर राम मंदिर की तस्वीर लगाई जाएगी. 

वायरल तस्वीर एडिटेड है. सरकार ने फिलहाल ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया है. ग़ौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम है, जिसके लिए मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित देश के कई गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रित किया है. सोशल मीडिया पर राम मंदिर से जोड़ते हुए तरह-तरह झूठे और भ्रामक दावों के साथ फ़र्ज़ी तस्वीर और वीडियोज वायरल है. इसी संदर्भ में ये झूठा दावा वायरल किया जा रहा है.

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने दावे से सम्बंधित मीडिया रिपोर्ट्स सर्चं की. हमें कोई भी ऐसी विश्वनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली, जो किसी भी तरह से इस दावे की पुष्टि करती हो कि वर्तमान में जारी 500 रूपये के बैंकनोट से लाल किले की तस्वीर हटाकर या फिर अलग से 500 रूपये के नए बैंकनोटों पर राम मंदिर की तस्वीर लगाई जाएगी.

हमने भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय और उनके अधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अंकाउट को भी चेक किया. वहां भी हमें ऐसा अपडेट नहीं मिला, जो इस वायरल दावे की पुष्टि करता हो. इसके बाद हमने आरबीआई की वेबसाइट और उनके अधिकारिक एक्स अंकाउट को भी चेक किया. वहां भी हमें ऐसा अपडेट नहीं मिला, जो इस वायरल दावे से किसी भी तरह जुड़ा हो.

हमने आरबीआई की वेबसाइट पर अपने 'बैंक नोटों को जानिए' सेक्शन में देखा, जिसमें बताया गया कि "महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में ₹500 मूल्यवर्ग के बैंकनोट के पृष्ठभाग पर भारतीय ध्वज सहित भारतीय विरासत स्थल लाल किला का चित्र है जो देश की विरासत स्थल को दर्शाता है. नोट का बेस रंग पथरीला भूरा (स्टोन ग्रे) है. नोट के अग्र और पृष्ठ दोनों भागों पर अन्य डिज़ाइन, ज्यामितिक पैटर्न हैं जिन्हें समग्र रंग योजना के साथ संरेखित किया गया है."

Related Topics

Latest News