SDM Jyoti Maurya Case : जानिए आखिर क्यों शादीशुदा महिलाएं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की तरफ होती है आकर्षित ?

 
image

SDM ज्योति मौर्य केस इन दिनों खूब चर्चा में है. उनके पति आलोक मौर्य का आरोप है कि जब वो SDM बन गईं तो उनका होमगार्ड कमांडेंट के साथ अफेयर शुरू हो गया. यह मामला अब इतना तूल पकड़ने लगा है कि जहां आलोक ने पत्नी ज्योति और उनके प्रेमी मनीष दुबे के खिलाफ केस दर्ज करवाया है. तो वहीं, ज्योति ने भी पति आलोक और ससुराल वालों के खिलाफ दहेज मांगने और प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है.

दोनों के वीडियो इस कदर वायरल हुए हैं कि सोशल मीडिया में ज्योति मौर्य और उनके पति को लेकर रील्स तक बन गई हैं. लोग उन पर तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं. खैर इस घरेलू मामले में क्या होगा और क्या नहीं ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. 'RewaNewsmedia' इस मामले में किसी का पक्ष नहीं रख रहा. कौन सही है और कौन गलत ये तो कोर्ट ही डिसाइड करेगा.

इस तरह का ये कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी भारत में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां पति ने पत्नी को तो पत्नी ने पति को छोड़ दिया. हर बार ये जरूरी नहीं कि कारण एक ही हो. कई बार पैसों, दहेज और प्रताड़ना के चक्कर में भी पति-पत्नी एक दूसरे को छोड़ देते हैं. तो कभी-कभी कारण होता है 'एक्ट्रा मैरिटल अफेयर'. चाहे वो पति का हो चाहे पत्नी का.

लेकिन 'पति, पत्नी और वो' की इस लड़ाई के बीच हम बात करेंगे कि आखिर क्यों महिलाएं शादीशुदा होने के बाद भी दूसरे मर्दों की तरफ अट्रैक्ट होती हैं. क्यों उनके एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर चलते हैं. तो चलिए जानते हैं...

महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा न सिर्फ किसी से भी बेहतर ढंग से बातचीत कर सकती हैं. बल्कि अपनी बात दूसरों के साथ शेयर करने से भी नहीं कतराती हैं. जब महिलाओं को अपने पति का साथ नहीं मिल पाता है तो उन्हें किसी दूसरे से अपने दिल की बातों को शेयर करने की जरूरत महसूस होने लगती है. इससे न केवल उनकी जिंदगी में सहज आवश्यकताओं की पूर्ति होती है, बल्कि उनकी जिंदगी में उत्साह, उमंग और तरंग भी जागती है, जो उनकी रोजाना की वैवाहिक जिंदगी से गायब रहती है.

विवाहित महिलाओं के लिए डेटिंग वेबसाइट 'ग्लीडेन' की मार्केटिंग स्पेशलिस्ट मिस सोलीन पैलियट कहती हैं, "जब शादी में सेक्स रोजाना का रूटीन बन जाता है तो महिलाओं के लिए उनके जीवन में खुशियां और उत्साह लाने वाला लव अफेयर उन्हें भगवान की ओर से दिया गया वरदान या गिफ्ट मालूम पड़ता है.''

उन्होंने बताया, ''सिंडी लॉपर का गीत 'गर्ल्स जस्ट वांट टु हैव फन' हमें यह भली-भांति समझा देता है कि असफल शादी से हैरान-परेशान बहुत सी महिलाओं के किसी और से अफेयर होते हैं, क्योंकि उनकी शादी में कोई मजा और मौजमस्ती का मौका बाकी नहीं रहता और उनकी जिंदगी एकदम नीरस और बोझिल हो जाती है."

'नहीं रहता पहले जैसा प्यार'
सोलीन का कहना है कि अपने बिजी शेड्यूल के कारण पति और पत्नी समानांतर जिंदगी जीते हैं. उनके इस लाइफस्टाइल से दोनों को आपस में बातचीत करने का कोई समय नहीं मिल पाता. यहां तक कि वीकएंड और छुट्टी के दिन भी वह एक दूसरे से कटे-कटे ही रहते हैं. बच्चों के जन्म के बाद कई पत्नियों के प्रति उनके पति का प्यार पहले जैसै नहीं रहता और उन्हें एक बच्चे की मां के रूप में देखने लगते हैं. वह उन्हें अपनी पत्नी या प्रेमिका के रूप में नहीं देखते.

मिस सोलीन ने कहा कि इस स्थिति को झेल रही महिलाओं के मन में अवसाद और निराशा पनपने लगती है. महिलाएं अपने पति से प्यार और आत्मीयता चाहती हैं और जब यह आत्मीयता महिलाओं को अपनी जिंदगी में नहीं मिलती तो उनके पास शादी से बाहर प्यार की तलाश करने के अलावा और कोई विकल्प बाकी नहीं रहता.

'महिलाओं के लिए असफल शादी से बुरा कुछ भी नहीं'
उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए असफल शादी की स्थिति को झेलने से ज्यादा बुरा कुछ नहीं होता. जिस शादी में आत्मीयता और पति के प्यार और चाहत की कमी होती है, वहां महिलाओं पर इसका शारीरिक और मानसिक दुष्परिणाम काफी होता है.

सोलीन के मुताबिक, भारत में तलाक के बढ़ते मामले आधुनिक विश्व का लक्षण हैं. कई बार आधुनिक लाइफस्टाइल से शादी की संस्था का कोई मेलजोल नहीं हो पाता. ऐसे समय में शादी से बाहर प्रेम संबंध बनाने के प्लेटफॉर्म जैसे डेटिंग एप्स महिलाओं को उनकी ऊबाऊ और असफल शादियों से बचाते हैं.

Related Topics

Latest News