SSC GD Constable Bharti 2023 : आवेदन पत्र तिथि, रिक्तियां, परीक्षा तिथियां, वेतन फटाफट देखें

 
DFDF

SSC GD Constable 2023: एसएससी जीडी बंपर भर्ती का इंतजार खत्म हो चुका है. इस बार एसएससी डीजी न्यू भर्ती का नोटिफिकेशन 75 हजार से अधिक पदों के लिए जारी किया गया है. यह नोटिफिकेशन जनरल ड्यूटी (GD) कांस्टेबल भर्ती के लिए जारी किया गया है. इसके मुताबिक एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज, 24 नवंबर से शुरू कर दी गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 नंवबर 2023 है.

इस भर्ती अभियान के जरिए आयोग 75,768 पदों को भरेगा, जिसमें 67,364 पद पुरुषों के लिए और 8179 पद महिलाओं के लिए हैं. ये भर्तियां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत-तिब्बत में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों पर भर्ती के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल कांस्टेबल परीक्षा आयोजित करेगा। सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ), असम राइफल्स (एआर) में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) और एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) में सिपाही।

SSC GD Constable 2023: उम्र सीमा

एसएससी जीडी भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 23 साल होनी चाहिए. 

SSC GD Constable 2023: आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में यानी डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिग के जरिए करना होगा. 

SSC GD Constable 2023: चयन प्रक्रिया

एसएससी कांस्टेबल की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा. यह परीक्षा सीबीटी मोड में होगी. इसमें एक पेपर होगा, जिसके सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे. प्रश्न पत्र के चार भाग होंगे. प्रश्नों की संख्या 80 होगी और प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा.

Related Topics

Latest News