MP teacher bharti 2023 : वर्ग 2-3 में 7500 पदों पर होगी शिक्षक भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू : ऐसे करें अप्लाई

 
IMAGE

Teachers Recruitment : शिक्षक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक वर्ग 3 भर्ती प्रक्रिया के लिए डीपीआई द्वारा पंजीयन के संबंध में सूचना जारी की गई है। 2 मई को जारी की गई सूचना के तहत अतिथि शिक्षक पंजीयन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई है।

इसके साथ ही शासकीय प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक वर्ग 3 की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जिलावार रिक्तियों घोषित की गई है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं। हालांकि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां लिंक उपलब्ध कराई जा रही है।

कुल 3 अपडेट जारी
लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त द्वारा जारी की गई रिक्त पदों की जानकारी में बताया गया कि रिक्त पदों की संख्या में भी बदलाव किया गया है। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर कुल 3 अपडेट जारी किए गए हैं। जिसमें प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 के लिए निर्देशिका के अलावा अतिथि शिक्षक पंजीयन के संबंध में सूचना प्रेषित की गई है। इसके अलावा प्रवर्ग वार रिक्तियों की भी जानकारी दी गई है।

7500 पदों पर प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती
बता दें कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 26 नवंबर 2022 को दी गई जानकारी के मुताबिक 7500 पदों पर प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। हालांकि विज्ञापन में 2 मई को यह निर्देशिका पत्र क्रमांक 805 जारी किया गया है। जिसमें ऐसे अभ्यर्थी, जिन्होंने नियुक्ति आदेश जारी होने के उपरांत भी कार्यभार ग्रहण नहीं किया है। वहीं इस प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकेंगे।

अतिथि शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन के संबंध में भी जानकारी
इसके साथ ही अतिथि शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन के संबंध में भी जानकारी दी गई है। इसके लिए 28 नवंबर 2022 को विज्ञापन जारी किया गया था। विज्ञापन में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में अहर्ता प्राप्त करने वाले ऐसे अभ्यर्थी, जिन्हें मध्य प्रदेश की शासकीय शालाओं में अतिथि शिक्षक के रूप में न्यूनतम 200 दिन और 3 शैक्षणिक सत्र में अध्यापन का कार्य किया है। 4 मई 2023 से 8 मई 2023 तक अतिथि शिक्षक श्रेणी में रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

वही इन अवधि के दौरान अतिथि शिक्षक श्रेणी में रजिस्ट्रेशन न करने वाले अभ्यर्थी को गैर अतिथि श्रेणी में मान्य किया जाएगा। इस पर विस्तृत जानकारी के लिए यहां लिंक उपलब्ध कराई जा रही है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इसे ध्यान से पढ़ें।

Related Topics

Latest News