भारत में फिर से बढ़ा कोरोना का खतरा, डॉक्टरों ने दी चेतावनी, ये लक्षण दिखने पर हो जाएं सतर्क

 
image

कोरोना के नए वैरिएंट के कारण संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. खतरे की घंटी के बीच भी लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं जिसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर जल्द ही इस स्थिति को नहीं बदला गया तो नतीजे गंभीर हो सकते हैं.

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं. देशभर में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5,335 नए मामले दर्ज किए गए हैं. बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 का पॉजिटिविटी रेट 25% के पार चला गया और एक दिन में 509 नए मामले दर्ज किए गए. दिल्ली में कोविड-19 का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 26.54% हो गया है जो करीब 15 महीनों के अपने उच्चतम स्तर पर है. कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच भी लोग मास्क पहनने को लेकर बेहद लापरवाही बरत रहे हैं जिसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है.

अधिकतर लोग सार्वजनिक जगहों, बाजारों, पार्क और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बिना मास्क के चल रहे हैं जो एक बड़ा खतरा पैदा कर सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर यही स्थिति बरकरार रही तो जल्द ही वायरस म्यूटेट कर लोगों में गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है.

दिल्ली की सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्पतालों में मास्क पहनने को अनिवार्य बना दिया है. लेकिन सार्वजनिक स्थानों पर मास्क की अनिवार्यता को लेकर फिलहाल ढिलाई देखी जा रही है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि वो सही ढंग से मास्क पहनें और कोविड की सभी गाइडलाइंस को फॉलो करें. वायरस से बचने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और नियमित रूप से हाथ धोने की सलाह की गई है.

एम्स के कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ संजीव कुमार ने टाईम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, 'हम पिछले कुछ हफ्तों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देख रहे हैं. मास्क पहनना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है.'

डॉ कुमार ने कहा कि ओमिक्रॉन वायरस के सब वैरिएंट XBB 1.16 के कारण कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. कोविड के इस नए वैरिएंट को बेहद संक्रामक बताया जा रहा है जिसे लेकर डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई है.

डॉ कुमार कहते हैं, 'अब भी बहुत से लोग भीड़ भाड़ वाली जगहों पर मास्क नहीं पहन रहे हैं, यह खतरे की घंटी है. हम चीजों को हल्के में नहीं ले सकते और इस बात का इंतजार नहीं कर सकते कि कोरोना फिर से महामारी का रूप धारण कर ले. मास्क पहनना पहला सुरक्षा कवच है और यह जरूरी है कि सभी लोग मास्क पहनें.'

क्या हैं कोविड के नए वैरिएंट के लक्षण

XBB 1.16 वैरिएंट के सामान्य लक्षणों में सांस संबंधी बीमारियां, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बंद होना, बुखार और मांसपेशियों में दर्द के लक्षण शामिल हैं.  इसके संक्रमण से पाचन तंत्र पर भी असर पड़ सकता है. ऐसा होने पर प्रभावित व्यक्ति को डायरिया हो सकता है.

डॉक्टरों का कहना है कि मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और नियमित रूप से हाथ धोने के अलावा कोविड वैक्सीन भी जरूरी है. जिन लोगों को अभी तक कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज नहीं लगी है, उन्हें सलाह दी गई है कि वो जल्द ही अपना टीकाकरण पूरा करें. जो लोग पहले से किसी बीमारी  से जूझ रहे हैं, उन्हें और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है.

Related Topics

Latest News