VIRAL NEWS : क्या सच में 29 मार्च से 10 रुपये का नोट बंद होने वाला है ,जाने क्या कहना है RBI का

 
image

VIRAL NEWS: सोशल मीडिया पर 10 रुपये का नोट बंद होने का दावा वायरल है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में 10 रुपये का नोट बना है और 29 मार्च 2024 को इसके बंद होने का दावा किया जा रहा है. बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फर्जी है. आरबीआई के प्रवक्ता योगेश दयाल ने इस दावे को खारिज किया है. फेसबुक पर यूजर ने यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, '29 मार्च को 10 रुपए बंद हो जाएगा.'

वायरल दावे की पड़ताल के लिए दावे से संबंधित मीडिया रिपोर्ट्स सर्च कीं. हमें कोई भी ऐसी विश्वनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जो किसी भी तरह से इस दावे की पुष्टि करती हो कि वर्तमान में जारी 10 रुपये का बैंकनोट 29 मार्च 2024 से बंद होने जा रहा है. हमने भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय की अधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स अकाउंट को भी चेक किया. वहां भी हमें ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला, जो इस वायरल दावे की पुष्टि करता हो.

इसके बाद हमने आरबीआई की वेबसाइट और एक्स अकाउंट को भी चेक किया. वहां भी हमें ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला, जो इस वायरल दावे से किसी भी तरह जुड़ा हो. अधिक स्पष्टीकरण के लिए बूम ने आरबीआई के प्रवक्ता योगेश दयाल से संपर्क किया. उन्होंने बताया, 'ऐसा कुछ भी नहीं है. यह एक शरारत के अलावा और कुछ नहीं है.' उन्होंने आगे कहा, ‘यदि किसी मुद्रा का विमुद्रीकरण (प्रचलन से हटाना) किया जाता है तो केंद्रीय बैंक आरबीआई प्रेस विज्ञप्ति जारी करता है.

सरकार को भी कानून के तहत पूर्व अधिसूचना जारी करनी होती है.’ सरकार की फैक्ट चेक यूनिट (पीआईबी फैक्ट चेक) ने भी 24 जनवरी 2021 को ऐसी ही एक खबर का खंडन किया था, जिसमें 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट नहीं चलने का झूठा दावा किया गया था.

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि 10 रुपये के बैंकनोट का 29 मार्च 2024 से बंद होने का दावा पूरी तरह फर्जी है.

Related Topics

Latest News