बिहार में भी में एक्टिव हो गया हैं विश्नोई गैंग , ब्रेन वॉश कर युवाओं को बना रहे स्लीपर सेल, मोटी  रकम देकर करवा रहे अपराध

 
image

पश्चिम चम्पारण. बॉलीवुड के दबंग खान सलमान खान के घर पर फायरिंग मामले में बिहार के पश्चिम चम्पारण जिले के दो युवकों का जो कनेक्शन सामने आया है, उससे यह तो स्पष्ट हो चुका है कि हरियाणा, पंजाब और मुंबई ही नहीं, बल्कि चम्पारण में भी कुख्यात विश्नोई गैंग अपना पांव पसार चुका है. लेकिन यदि आप बीते कुछ वर्षों में चम्पारण में ही घटित ऐसे मामलों पर नजर डालेंगे, तो फिर जानकर थर्रा उठेंगे कि मामला सिर्फ पकड़ बनाने का ही नहीं है, बल्कि गुर्गों को स्लीपर सेल्स की तरह इस्तेमाल कर नवयुवकों को अपनी गिरफ्त में लेने का भी है.

चम्पारण में विश्नोई गैंग के एक्टिव होने का मामला सिर्फ बॉलीवुड स्टार के घर पर फायरिंग से ही नहीं जुड़ा है, बल्कि बीते वर्षों में रंगदारी, फिरौती और आर्म्स डीलिंग के कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें इस गैंग के शामिल होने की पुष्टि हुई है.

पश्चिम चम्पारण से थे विश्नोई गैंग के गुर्गे

23 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के रक्सौल (पूर्वी चंपारण) पुलिस ने दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई व विक्रम बरार गैंग के दो शार्प शूटरों को हथियार और कारतूस सहित गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार दोनों शातिर हरियाणा और राजस्थान में लूट, डकैती और रंगदारी को लेकर कुख्यात थे.

पूर्वी चम्पारण जिले के एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने इस बात की पुष्टि भी की. गौर करने वाली बात यह है कि इन शूटर्स में से एक पश्चिमी चंपारण जिले के मैनाटांड़ के चौटाहां गांव का रहने वाला शशांक पांडेय और दूसरा पूर्वी चंपारण जिले के हरपुर गांव का रहने वाला त्रिभुवन साह था. इसके पहले भी 27 जून 2022 को शशांक को लॉरेंस बिश्नोई के साथ रहकर हथियार सप्लाई करने के मामले में गोरखपुर के अंबाला से हथियार के साथ गिरफ्तार किया था.

विश्नोई गैंग के नाम पर मांगी गई फिरौती

दूसरा मामला 7 दिसंबर 2023 का है, जब चनपटिया के जैतिया गांव निवासी डॉ. जगदीश साहू के पुत्र रंजीत कुमार से व्हाट्सएप कॉल के जरिए जान बख्शने के एवज में 12 लाख की फिरौती मांगी गई थी. चौंकाने वाली बात यह है कि कॉल करने वाले ने खुद को विश्नोई गैंग का ही बताया था. बता दें कि जगदीश साहू मैनाटाड़ प्रखंड क्षेत्र के पुरुषोत्तमपुर (इंडो नेपाल बॉर्डर) में क्लीनिक चलाते हैं.

विश्नोई गैंग से बोल रहा हूं…

ठीक इसी तरह 14 दिसंबर 2023 को भी एक मामला सामने आया था, जिसमें 12 दिसंबर की रात करीब 8 बजे सिकटा बाजार निवासी मुन्ना प्रसाद के पुत्र सुमित कुमार को व्हाट्स एप कॉल के जरिए धमकाते हुए 15 लाख की फिरौती की मांग की गई थी. कॉल करने वाले ने पहले नाम पूछा. सुमित ने जब अपना नाम बताया, तो उसने कहा, मैं बिश्नोई गैंग से बोल रहा हूं. तुम्हारे नाम की सुपारी है. अपनी जान बचाने के लिए कितना दोगे. तुम्हारे परिवार का पूरा ब्योरा मेरे पास है. मामले में सुमित ने सिकटा थाने में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ केस दर्ज कराया था.

थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर रमेश कुमार महतो बताते हैं कि यह साइबर क्राइम से जुड़ा मामला लग रहा है. जल्द ही खुलासा हो जाएगा. गौरतलब है कि चंपारण में पिछले कई वर्षों में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जिसने लोगों को यह विचार करने पर मजबूर कर दिया कि जिले में विश्नोई गैंग के गुर्गे स्लीपर सेल्स की भूमिका में कमान संभाल रहे हैं.

Related Topics

Latest News