Bitcoin क्या है ? क्या हमें Bitcoin में पैसे निवेश करना चाहिए ?

 

Bitcoin क्या है ? क्या हमें Bitcoin में पैसे निवेश करना चाहिए ?

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे Bitcoin के बारे में की Bitcoin Kya Hai ? Bitcoin कैसे ख़रीदे ? कुछ इस तरह की जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मिल जायेगी। 

कुछ लोग अपने पैसे को Bitcoin में निवेश करके अच्छे पैसे कमा रहे है तो इसी तरह से आपके भी मन आया  होगा की क्या हमें Bitcoin में अपने पैसे को निवेश करना चाहिए तो इन सभी चीज़ो के बारे में मैं आज आपको बताने वाला हूँ। 

तो चलिए जानते है Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी यहाँ पर मुझे Bitcoin के बारे में जितनी भी चीज़े मालूम है मैं वो आप सभी के साथ शेयर करूँगा। 

1 Bitcoin Kya Hai ?

1.1 एक बिटकॉइन की कीमत कितनी होती है ?

1.2 Bitcoin कैसे ख़रीदे ?

1.3 बिटकॉइन को इस्तेमाल करने के फायदे :-

1.4 बिटकॉइन को इस्तेमाल करने के नुकसान :-

1.5 क्या हमे अपने पैसो को बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए ?

Bitcoin Kya Hai ?

Bitcoin के बारे में आप कुछ इस प्रकार से समझ सकते है कि Bitcoin एक Virtual Currency है जिनका इस्तेमाल आप Online Transcation करने के लिए कर सकते है। 

यहाँ पर Virtual Currency का मतलब ये है की जिस तरह से हम INR और Dollar इन Currency को आपने हाथों से छू सकते है मगर ये Bitcoin को हम छू नहीं सकते है। हमारे पास जितने भी Bitcoin होंगे वो हमारे Bitcoin Wallet में होते है। 

जिस तरह से अगर हमारे पास भारतीय रूपए (INR) Currency होती है तो हमें अगर कुछ भी खरीदना होता है तो हम आसानी से बाज़ार में कही भी जाकर कुछ भी खरीद सकते है। 

मगर Bitcoin के साथ ऐसा नहीं कुछ ही ऐसी Website है जहाँ पर से Shopping करने पर वो Bitcoin Accept करते है। 

ये कुछ ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर Bitcoin Accept किया जाता है :-

Microsoft

Namecheap

Okcupid

Reddit 

Shopify 

Stripe 

Wikipedia

WordPress

अगर आपके पास Bitcoin है तो आप उनका इस्तेमाल इन वेबसाइट पर सकते है। 

साल 2009 में Satoshi Nakamoto (Founder Of Bitcoin) ने ही Bitcoin का आविष्कार किया था और उस समय एक Bitcoin की  कीमत बहुत ही कम हुआ करती थी। 

एक बिटकॉइन की कीमत कितनी होती है ?

अगर बात करी जाए की एक Bitcoin में कितने रूपए होते है, तो ये कभी भी Fix नहीं होते है जिस तरह से डॉलर के दाम ऊपर निचे होते रहते है ठीक इसी तरह से Bitcoin का भी यही रहता है। 

1 Bitcoin की कीमत कभी भी बढ़ या घट सकती है इसका कोई भी समय नहीं होता है की ये इस समय में इसके दाम बढ़ेंगे या घटेंगे। 

और अगर अब की बात की जाए की इस समय 1 Bitcoin की कीमत क्या चल रही है तो ये मैं आपको (10 August 2020) वाले दिन के कीमत बता रहा हूँ अगर आप इसके बाद कभी और इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो इसके दाम कम भी हो सकते है। 

तो 1 Bitcoin की कीमत अभी करीब 9 लाख के करीब में है और ज़्यादा जानकारी के लिए आप निचे वाले Screenshot को देख सकते है। 

1 Bitcoin cost

आप जिस समय ये पोस्ट पढ़ रहे है उसी समय की 1 Bitcoin की कीमत जानने ले लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Google.Com को Open करना है और वहाँ पर आपको ये लिखकर के सर्च कर देना है। 

1 Bitcoin To INR

जब आप ये लिखकर के सर्च करेंगे तो जैसे मैंने आपको ऊपर वाला Screenshot दिया है ठीक इसी तरह से आपको भी उस समय की 1 Bitcoin की असली कीमत पता चल सकती है। 

Bitcoin कैसे ख़रीदे ?

तो अगर आप भी Bitcoin खरीदना चाहते है तो इसके लिए दो ऐसी Applications है जिनसे आसानी से Bitcoin ख़रीदा जा सकता है ये दोनों ही Application आपको Google Play Store पर मिल जायेगी आप इनको यहाँ से डाउनलोड कर सकते है। 

Zebpay 

Unocoin Wallet

इन Application में से लोगो को Zebpay Application इस्तेमाल करना पसंद करते है। 

अब सबसे पहले आपको इसमें Sign Up या Register करना होगा जिसमे आपसे आपका Voter ID Card, Aadhar Card, Bank Details ली जाएगी और उसके करीब 24 Hours में आपका  Account Activate कर दिया जाएगा। 

फिर उसके बाद आप अपने अकाउंट में बैंक से पैसे डालकर Bitcoin को खरीद सकते है, तो जैसा की मैंने अभी आपको बताया था की एक Bitcoin की कीमत करीब 8 से 9 लाख रूपए है तो जरूरी नहीं है आपको पूरा 1 Bitcoin ही खरीदना होगा। 

अगर आप 1,000 या 2,000 रूपए का भी Bitcoin खरीदना चाहते है तो आसानी से खरीद सकते है। 

और आप जब भी चाहे उन Bitcoin को अपनी Indian Currency में Convert करके अपने बैंक में आसानी से ट्रांसफर करा सकते है। 

और इन दोनों Application में ही अगर आप Bitcoin खरीदना चाहते है तो आप ख़रीद तो सकते ही है और इसके साथ-साथ अगर आप उन Bitcoin को बेचना भी चाहते है तो भी कर सकते है। दोनों ही सुविधा आपको इन Applications पर मिल जायेगी। 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको मालूम चल चुका होगा कि किस तरह से Bitcoin ख़रीदा और बेचा जाता है। 

बिटकॉइन को इस्तेमाल करने के फायदे :-

आइए अब जानते है Bitcoin को इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हो सकते है और इसी के साथ में मैं आपको इनके नुकसान से बारे में भी बताऊँगा। 
अगर आप आज एक Bitcoin खरीदते है तो ऐसे में आपके उस एक Bitcoin की कीमत आने वाले समय में बढ़ती ही रहेगी अगर आप लम्बे समय के लिए अपने पैसे इसमें निवेश करते है तो ही आपको इसमें फायदा हो सकता है।

जिस तरह से हमारे बैंको में ये पता लगाया जा सकता है की हमें कब किसको कितने रूपए भेजे या किस से कितने रूपए लिए , मगर Bitcoin के साथ ऐसा नहीं है हम जितना चाहे उतने Bitcoin किसी को भेज या ले सकते है ऐसा करने से हमारे Account Block भी नहीं होता है। 

अगर आप अपने Bitcoin किसी और को बेचना चाहते है तो उसे अपने मोबाइल से ही तुरंत मिनटों में बेचा जा सकता है। 

तो ये थे फायदे Bitcoin को इस्तेमाल करने के। 

बिटकॉइन को इस्तेमाल करने के नुकसान :-

चलीये अब Bitcoin को इस्तेमाल करने के नुकसान के बारे में भी जान लेते है की अगर हम Bitcoin को इस्तेमाल करते है तो हम क्या-क्या नुकसान हो सकता है। 

अगर कभी भी आपका Bitcoin का Account Hack होता है तो उसके Recover होने के Chance बहुत ही कम होते है क्योंकि भारत सरकार के कानून के नियमानुसार अगर आप Bitcoin खरीदते या बेचते है तो ऐसे में आपको सरकार की तरफ से कोई भी मदद नहीं मिल पाएगी। 

अगर आप अपनी सारी जमा पूँजी Bitcoin में लगा देते है तो ऐसे में अगर Bitcoin की कीमत अचानक गिर जाती है तो ऐसे अपनी सारी जमा पूँजी को खो भी सकते है। 

तो उम्मीद करता हूँ की आपको Bitcoin के सभी फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी।

क्या हमे अपने पैसो को बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए ?

साल 2010 से लेकर 2016-17 तक कई लोगो मुनाफ़ा कमाया Bitcoin को लेकर मगर अब उन्हें Bitcoin में निवेश करना चाहिए। तो चलिए इसके बारे में भी थोड़ा बहुत जान लेते है। 

आप लोगो में से बहुत सारे लोग UPI Payments करते होंगे जिस तरह से अगर आप किसी को UPI द्वारा पैसे भेजना चाहते है तो उसके लिए हमे UPI Pin मालूम होना चाहिए।

ठीक इसी तरह से Bitcoin भी होता है अगर किसी को अपना Bitcoin ID दे तो वो इंसान हमे Bitcoin भेज भेज सकता है। 

मगर इसमें अगर भारत सरकार या बैंक द्वारा ये पता लगाया जा सकता है कि किसी भी UPI ID के पीछे वाला इंसान कौन है यानि की  जो भी इंसान उस UPI ID को इस्तेमाल करता है नाम पता और बैंक अकाउंट ये सभी चीज़े पता लगायी जा सकती है। 

और वही अगर हमे ये जानना हो की Bitcoin ID की पीछे वाला इंसान कौन है ऐसा पता कर पाना मुश्किल ही है। यही कारण है भारत सरकार Bitcoin का इस्तेमाल करने को मना करती है। 

और मेरा ये मानना है आप लोगो को Bitcoin में निवेश नहीं करना चाहिए, अगर आप Bitcoin में अपने पैसे को निवेश करते है तो आपका वो पैसे डूब भी सकते है।

Related Topics

Latest News