Aadhar card latest update : घर बैठे चुटकियों में चेक कीजिए आपके आधार कार्ड से कौन सा फोन नंबर है लिंक

 
image

Aadhar card latest update : यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ओर से एक नई सेवा लॉन्च की गई है, जिसकी मदद से नागरिक चेक कर पाएंगे कि उनके आधार कार्ड (aadhar card) से कौन सा ईमेल ID या फिर फोन नंबर लिंक है। अच्छी बात यह है कि ऐसा करने के लिए किसी लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा और बेहद आसानी से स्मार्टफोन के जरिए भी इसे चेक किया जा सकेगा।

UIDAI ने पाया है कि कई बार नागरिकों को पता नहीं होता कि उन्होंने आधार कार्ड बनवाते वक्त कौन सा मोबाइल नंबर या फिर ईमेल ID लिंक किया था। PIB ने अपनी वेबसाइट पर शेयर की प्रेस रिलीज में बताया है कि कई बार आधार से जुड़ी सेवाएं लेते वक्त नागरिकों को पता नहीं होता था कि उनका वन टाइम पासवर्ड (OTP) किस नंबर पर आएगा। अब बेहद आसानी से चेक किया जा सकता है कि कौन से नंबर पर OTP वाला मेसेज भेजा जा रहा है।

आसान हुआ फोन नंबर वेरिफिकेशन

नए विकल्प को मोबाइल नंबर और ईमेल ID वेरिफिकेशन कहा गया है। इसका फायदा UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट और mAadhaar ऐप के जरिए नागरिकों को मिलेगा। आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
1. सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा, या फिर mAadhaar App ओपेन करनी होगी।
2. यहां आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करने के बाद Send OTP पर क्लिक या टैप करना होगा।
3. इससे बाद नागरिकों को कन्फर्मेशन मिल जाएगा कि उनकी ईमेल ID या फोन नंबर आधार से लिंक है या नहीं।
4. अगर कोई मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो इसकी जानकारी भी स्क्रीन पर दिख जाएगी।
5. इसके बाद यूजर्स चाहें तो अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल ID अपडेट करने जैसे कदम भी उठा सकेंगे।

आधार वेरिफिकेशन के दौरान उस मोबाइल नंबर की आखिरी तीन डिजिट्स दिखाई भी जाएंगी, जो उस आधार से लिंक है। इस तरह नंबर भूलने की स्थिति में उसे याद करना आसान होगा। नागरिक नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर नए ईमेल एड्रेस या फिर मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक कर

Related Topics

Latest News