MP में कौन होगा नया सीएम : शिवराज ही रहेंगे या कोई नया चेहरा बनेगा मुख्‍यमंत्री?

 
image

नई दिल्लीः मध्यप्रदेश में बिना सीएम का चेहरा बताए हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की एतिहासिक जीत के बाद अभी पार्टी के अंदर मुख्यमंत्री कौन बनेगा का सस्पेंस बना हुआ है. संकेत मिल रहे हैं कि कोई नया चेहरा मुख्यमंत्री होगा. जानकार पार्टी की जीत के लिए ‘एमपी के मन में मोदी और मोदी की गारंटी’ और ‘डबल इंजन’ की सरकार को क्रेडिट दे रहे हैं. साल 2003 में बीजेपी 173 सीटों पर जीती थी. लेकिन तब दिग्विजय सिंह की दस साल पुरानी कांग्रेस सरकार की एंटी इनकम्बेंसी थी और उमा भारती बतौर सीएम फेस दिखाई गईं थी. लेकिन 2023 में बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान के सीएम फ़ेस के तौर पर पेश नहीं किया.

विधानसभा चुनाव में तीन केंद्रीय मंत्री मैदान में उतरे. नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते शामिल हैं. नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल ने बुधवार को सांसद पद से इस्तीफा दे दिया. उनका नाम भी सीएम पद की रेस में आगे चल रहा है. वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह भी सांसदी से इस्तीफ़ा दे चुके हैं. नये चेहरों की लिस्ट में उनका भी नाम है. बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कठिन इन्दौर-1 विधानसभा सीट पर बीजेपी का परचम लहराया है. इसलिए वो भी सीएम रेस में शामिल हैं.

बीजेपी के युवा तुर्क ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम से भी इंकार नहीं किया जा सकता. अब जल्दी ही बीजेपी पार्लियामेंटरी बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी मध्यप्रदेश के लिये पर्यवेक्षक की नियुक्ति करेगी और दिल्ली से आये पर्यवेक्षक की मौजूदगी में बीजेपी विधायक दल की बैठक सर्वसम्मति से सीएम के नाम का ऐलान होगा. सीएम के नाम पर सस्पेंस के इस माहौल में मध्यप्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट चुके हैं.

बुधवार को वो छिंदवाड़ा गये, जहां विधानसभा चुनाव में बीजेपी सातों सीटें हारी है. शिवराज आज श्योपुर जा रहे हैं, जहां विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भी श्योपुर से बीजेपी एक भी सीट पर नहीं जीती है. श्यौपुर में शिवराज बीजेपी कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाएंगे.

Related Topics

Latest News