REWA : तालाबों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्यवाही शुरू : दो दर्जन मामले दर्ज, आरोपियों की पहचान जारी

 
image

रीवा। भू-माफिया के खिलाफ लगातार प्रशासन द्वारा शिकंजा कसने का प्रयास किया जा रहा है। प्रतिवेदन मिलने पर पुलिस ने तीन अन्य मामले दर्ज किये है जिसमें तालाबों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

तीन तालाबों पर है अतिक्रमण
त्योंथर तहसील के तीन तालाबों में काफी समय से अतिक्रमण है। प्राचीन तालाबों की मेढ़ पर लोगों ने कब्जा कर घर बनवा लिया है जिससे तालाबों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है। राजस्व विभाग द्वारा इन तालाबों में अतिक्रमण का जांच प्रतिवेदन जनेह थाने को सौंपा गया जिसमें ददरी तालाब, लखरवार तालाब, महुली तालाब शामिल है। इन तालाबों की जमीन पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर रखा है जिनको बेदखल नहीं किया जा सका है। जनेह थाने की पुलिस ने तीन मामले दर्ज किये है जिसमें अब भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। ददरी तालाब में 7, लखवार तालाब में 10 व महुली तालाब में 22 लोगों ने अतिक्रमण किया है।

दो दर्जन मामले हो चुके हैं दर्ज
दरअसल प्रशासन द्वारा तालाबों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जिले के अधिकांश तालाबों की जमीन पर अतिक्रमण है और अतिक्रमण की वजह से उनका वजूद खतरे में पड़ गया है। अभी तक जवा, सोहागी व जनेह थाने में दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज हुए है जिसमें आधा सैकड़ा लोगों पर कार्रवाई की गई है। अभी भी राजस्व विभाग दूसरे तालाबों में अतिक्रमण को चिंहित कर रहा है और जैसे ही उनकी जांच पूरी हो जायेगी तो उसमें भी अतिक्रमण करने वालों पर प्रकरण दर्ज किया जायेगा।
आरोपियों की पहचान के प्रयास जारी

जनेह थाने में शासकीय तालाबों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ तीन मामले दर्ज किये गये है। राजस्व विभाग द्वारा जांच प्रतिवेदन सौंपा गया था जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है। इसके पूर्व भी कई मामले दर्ज किये गए है। आरोपियों को चिंहित करने का प्रयास किया जा रहा है।

समरजीत सिंह, एसडीओपी त्योंथर

Related Topics

Latest News