REWA-APS के 10वें दीक्षांत समारोह में बड़ी लापरवाही : गर्भवती महिला को लाइन में घंटों खड़ाकर बिना मेडल दिए ही लौटाया

 
image

APSU रीवा का 10वां दीक्षांत समारोह पंडित शंभूनाथ शुक्ला सभागार में सोमवार को आयोजित किया गया है। मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने आए MP के राज्यपाल एवं कुलाधिपति मंगू भाई पटेल के हाथों डिग्री पाकर छात्रों के ​चेहरे खुशी से खिल खिला उठे। कुलाधिपति ने दीक्षांत समारोह में 149 सफल विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की। वहीं 70 विद्यार्थियों को उत्कृष्ट सफलताओं के लिए गोल्ड मेडल दिया।

image

साथ ही दो विभूतियों को मानद उपाधि मिली। इसमें जल सेना के वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी और सोशल वर्कर अनुराधा शर्मा झांसी का नाम शामिल है। इस दौरान राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की वार्षिक पत्रिका का विमोचन किया। समारोह में कुलाधिपति के साथ उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. परमात्मानंद सरस्वती अध्यक्ष शिवानंदन आश्रम राजकोट मौजूद रहे।

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में एक बड़ी लापरवाही यह भी देखी गई कि एक छात्रा को पहले मैडल देने के लिए बुलाया गया और जब वह पहुंची तो उसे बाहर पुलिस ने रोक लिया और घंटो खड़ा रखा,उसे अंदर नहीं जाने दिया। मेडल भी विवि प्रबंधन ने नहीं दिया।

image

उक्त आरोप लगाते हुए विवि की एमफिल की छात्रा शिवांजली त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें प्रथम स्थान देने पर गोल्ड मेडल देने के लिए बुलाया गया था लेकिन जब वह पहुंची तो उसे अंदर नहीं जाने दिया। मेडल भी उसे नहीं दिया गया। बल्कि यह कहकर लौटा दिया गया कि उसे मेडल कल दिया जाएगा। हालांकि छात्रा घंटो राज्यपाल के हाथों मेडल लेने के लिए खड़ी इंतजार करती रही। वहीं बताया गया कि छात्रा गर्भवती थी लेकिन राज्यपाल के हाथों मैडल लेकर गौरवांवित होना चाहती थी लेकिन उसका यह सपना पूरा नहीं हो सका।

वहीं इस संबंध में बताया जा रहा है कि छात्रा दो दिनो तक आयोजित हुए ट्रॉयल में नहीं पहुंची, इतना ही नहीं दीक्षांत समारोह में भी वह लेट आई जिससे उसे पुलिस कर्मियों ने बाहर ही रोक लिया। वहीं दावा है कि आयोजको को जब इस बात की जानकारी हुई तो उनके द्वारा छात्रा को बुलाकर सम्मानपूर्वक मेडल प्रदान किया गया। हालांकि हकीकत क्या है यह तो छात्रा और विवि प्रबंधन ही जानता है। विंध्य वाणी द्वारा यह खबर छात्रा के आरोप के आधार पर लिखी गई है।

नई शिक्षा नीति कर्मवान बनाएगी: उच्च शिक्षा मंत्री
समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने लार्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति के स्थान पर नई शिक्षा नीति लागू की है। नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों को ज्ञानवान के साथ कर्मवान बनाएगी। हम ऐसी शिक्षा की व्यवस्था कर रहे हैं। जिसमें ज्ञान, रोजगार के अवसर, संस्कार मिलेंगे। आधुनिक संसाधनों और तकनीक ने मनुष्यों को एक-दूसरे को जोड़ा है लेकिन वास्तविकता यह है कि मानव, मानव से ही दूर हो गया है।

कुलपति ने किया अतिथियों का स्वागत
विश्वविद्यालय के कुलपति राजकुमार आचार्य ने अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, विश्वविद्यालय के प्राध्यापकगण, नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, भाजपा जिला अजय सिंह ​सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी और उनके अभिभावक उपस्थित रहे।संचालन कुलसचिव सुरेन्द्र सिंह परिहार तथा डॉ दिनेश कुशवाहा ने किया।

Related Topics

Latest News