REWA : फिक्स डिपॉजिट के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह पकड़ाया : 10 वर्ष तक चलता रहा खेल, CMD को ले लाई पुलिस, डायरेक्टर फरार

 
image

MP-CG के विभिन्न जिलों में फिक्स डिपॉजिट के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सीएमडी को पुलिस पकड़कर लाई है, जबकि डायरेक्टर फरार है। समान पुलिस की मानें तो SUSK इंडिया लिमिटेड कंपनी के कर्मचारियों ने 8 वर्ष के भीतर 3 गुना ज्यादा रकम देने का लालच देकर फिक्स डिपॉजिट की गई। फ्रॉड का सिलसिला करीब 10 वर्ष तक चलता रहा।

इसके बाद कंपनी अपने ब्रांच ऑफिस धीरे-धीरे बंद कर निकल गई। जमा पूंजी लगाने वालों ने कंपनी से संपर्क किया तो चार गुना लालच देने का वादा कर चुप करा दिया गया। ठगी रीवा, उज्जैन व धमतरी जिले में जमकर की गई। धमतरी में फ्रॉड करने पर सीएमडी को सीजी पुलिस ने पकड़कर जेल में बंद कर दिया, जिसको रीवा पुलिस पूछताछ के लिए लाई है।

पहले जान लेते है पूरा मामला
समान थाना प्रभारी सुनील गुप्ता ने बताया कि 29 जनवरी 2021 को पीड़ित राकेश कुमार अहिरवार पुत्र मुन्नालाल अहिरवार निवासी ढेढर थाना सोहागी ने समान थाने में पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। आवेदन पत्र में कहा कि SUSK इंडिया लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर सुनील तिवारी निवासी रीवा और सीएमडी कैलाश लोधी पुत्र सूरज लोधी 58 वर्ष निवासी शिव मंदिर रोड मक्सी जिला शाजापुर ने हमको ठगा है।

3.50 लाख 2011 में जमा किए
रीवा जिले में फरियादियों से कहा गया कि 8 वर्ष में पैसा फिक्स करने पर SUSK इंडिया लिमिटेड बैंक तीन गुना भुगतान करती है। वहीं आरडी खाता के बारे में बताकर ग्राहकों को प्रभावित किया। ऐसे में पीड़ित ने 3,50,000 रुपए वर्ष 2011 में जमा किए। जिसकी मैच्योरिटी 2016 में होनी थी। समय में पैसा न मिलने पर फरियादी परेशान हो गया।

ब्रांच बंद मिला
ठगी के शिकार ग्राहक नेहरू नगर ब्रांच आफिस गए। देखा कि ब्रांच में ताला बंद है। अगल बगल से जानकारी एकत्र की। तब पता चला कि कंपनी बहुत पहले चली गई है। वहीं डायरेक्टर सुनील तिवारी इंदौर में घर बनाकर रहने लगा। ऐसे में डायरेक्टर के मोबाइल में संपर्क किया गया। तब उसने कहा कि मैं सभी के पैसे ​की जिम्मेदारी लेता हूं। सबको पैसे वापस करूंगा।

फिर चार गुना दे दी लालच
मोबाइल में बातचीत के दौरान रीवा जिले के ग्राहकों से डायरेक्टर ने कहा कि अब चार गुना पैसा दिलाउंगा। जितना लेट होगा, उतना ही ब्याज मिलेगा। ऐसे में फरियादी झांसे में आकर 2016 से 2021 तक चुप रहे। समय गुजरा तो ठगों ने फोन उठाना बंद कर दिया। तब ग्राहकों को लगा कि अब पैसा नहीं मिलेगा। ऐसे में एसपी कार्यालय जाकर शिकायत की।

एसपी ने निर्देश पर समान पुलिस ने शुरू की जांच
समान पुलिस ने एसपी के निर्देश पर शिकायत की जांच शुरू की। इसके बाद SUSK इंडिया लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर सुनील कुमार तिवारी और सीएमडी कैलाश लोधी के विरूद्ध अपराध क्रमांक 41/21 आईपीसी की धारा 406, 420, 34 का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। कुंडली खंगाली तो सभी अपने अपने स्थान से फरार मिले।

जेल में बंद मिले आरोपी की मिली जानकारी
विवेचना के दौरान सीएमडी कैलाश लोधी के संबंध में एक जानकारी मिली। पता चला कि आरोपी छत्तीसगढ़ की धमतरी जिला जेल में बंद है। जानकारी एकत्र करने पर आरोपी के खिलाफ थाना सिटी कोतवाली धमतरी के अपराध क्रमांक 130/18 आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 120बी के प्रकरण में जिला जेल धमतरी छग में बंद होने पाया गया।

प्रोडक्शन वारंट में ले आए रीवा

कैलाश लोधी को रीवा लाने के लिए न्यायालय से प्रोडक्शन वारंट जारी कराया गया। इसके बाद जिला जेल धमतरी (छग) से न्यायालय के आदेशानुसार प्रोडक्शन वारंट पर छत्तीसगढ़ पुलिस ने आरोपी कैलाश लोधी निवासी शाजापुर को लाकर घटना के संबंध में पूछताछ की है। आरोपी से बयान लेने के लिए समान पुलिस ने रीवा न्यायालय से पुलिस रिमांड ली है। इस पूरे मामले की विवेचना समान थाने के एएसआई प्रदीप कुमार ने की है।

Related Topics

Latest News