REWA में फिर जमीन खरीदी-बिक्री के नाम पर फर्जीवाड़े का मामला उजागर

 
IMAGE

रीवा। जमीन खरीदी-बिक्री के नाम पर लगातार फर्जीवाड़े के मामले सामने आ रहे हैं, आए दिन इस प्रकार की शिकायत पुलिस थाना में पहुंच रही हैं लेकिन यहां भी कार्यवाही नहीं होने से पीडि़तो को एसपी कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला लौर थाना क्षेत्र में सामने आया है। जहां जमीन बिक्री के नाम पर फर्जीवाड़ा किया गया है।

यह है मामला

जमीन के बदले रुपए ले लिए, रजिस्टर एग्रीमेंट भी करा लिया और जमीन पर कब्जा भी दे दिया लेकिन अब रजिस्ट्री नहीं कराई जा रही है, इतना ही नहीं उल्टा पुलिस को शिकायत कर पीडि़त को ही परेशान कराया जा रहा है।

इस संबंध में शिकायतकर्ता ग्राम पोस्ट सूजी थाना लौर निवासी लक्ष्मी नारायण विश्वकर्मा पिता रामकृपाल विश्वकर्मा ने बताया कि उनके व उनके पिता रामकृपाल विश्वकर्मा सहित भाई संतोष विश्वकर्मा, प्रदीप नारायण विश्वकर्मा द्वारा संंयुक्त रूप से वीरेन्द्र कुमार पांडेय,धीरेन्द्र कुमार पांडेय पिता स्व.सम्पत पांडेय व महरजुआ पांडेय पत्नी स्व.सम्पत पांडेय निवासी सूजी थाना लौर की स्वामित्व की भूमि खसरा क्रमांक 595/1 को 13 साल पहले 15 जून 2011 को डेढ़ लाख रुपए  लेकर विक्रय किया था।

ठीक इसी प्रकार की इन तीनों द्वारा भूमि संख्या 596 व 598/1 की भूमि को 12 मई 2020 को 15 लाख रुपए लेकर रजिस्टर एग्रीमेंट कराया गया। सभी भुगतान चेक के माध्यम से किए गए थे जिसका प्रमाण भी है। रजिस्टर एग्रीमेंट के बाद जब भी रजिस्ट्री की बात की जाती तो वह आश्वस्त करते कि जल्द ही रजिस्ट्री करा देंगे, चूंकि वह गांव के ही रहने वाले हैं और वर्षो से जान-पहचान है तो उन पर विश्वास किया जाता रहा।

इसके अलावा सभी भुगतान के रिकार्ड व रजिस्टर एग्रीमेंट होने से क्रेता को भी किसी प्रकार की चिंता नहीं थी लेकिन जब क्रेताओं ने रजिस्ट्री के लिए जोर डाला तो वह रजिस्ट्री कराने से अब इनकार कर रहे हैं। क्रेता द्वारा रजिस्ट्री नहीं कराने पर अपने रुपयों की मांग की गई तो वह रुपए भी वापस करने को तैयार नहीं है और उल्टा धमकी देते हैं।

पुलिस उल्टा धमका रही
पीडि़त पक्ष ने बताया कि इस संबंध में शिकायत लौर थाना में की गई, शिकायती आवेदन कई दफा दिया गया लेकिन पुलिस ने विक्रेता पक्ष व उसकी तरफ से धमका रहे लोगो पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की। चूंकि भूमि पर रजिस्टर एग्रीमेंट के बाद से कब्जा क्रेता पक्ष का है तो पुलिस उन्हें उल्टा धमका रही है कि जमीन को खाली करो, पीडि़त पक्ष का आरोप है कि उन पर दबाव पुलिस द्वारा बनाया जाता है व बेवजह परेशान किया जाता है। जबकि शिकायत उनके द्वारा ही की गई है।

परिवारिक सदस्य दे रहे धमकी
पीडि़त पक्ष ने बताया कि अब विक्रेता द्वारा उनके परिवार के सदस्यों रामदरस विश्वकर्मा, बुद्धसेन विश्चकर्मा, केसव प्रसाद विश्वकर्मा व मनष विश्वकर्मा से धमकी दिलवाई जा रही है, जिससे उनका पूर्व से ही परिवारिक जमीनी विवाद चल रहा है। बताया कि उनके द्वारा यह कहा जा रहा है यह भूमि उनके द्वारा गहन रखी गई थी इसलिए तुरंत इसे खाली करो, जबकि उनके पास कोई दस्तावेज नहीं है। पीडि़त ने बताया कि विक्रेता व उनके परिवारिक सदस्यों से उनकी जान को खतरा है लेकिन पुलिस कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। उल्टा उन्हें परेशान कर रही है।

Related Topics

Latest News