पहली बार रीवा में ड्रिप ड्राइव रेस्क्यू : लापता युवक को खोजने आक्सीजन सिलिंडर लेकर 500 फीट नीचे देवलहा जल प्रपात में उतरे जवान

 
image

रीवा। जिले के देवलहा जलप्रपात के पास छह दिसंबर की दोपहर से लापता हुए युवक को खोजने रेस्क्यू आपरेशन शुरू हो गया है। पुलिस-प्रशासन की मांग पर सात दिन बाद जबलपुर से एसडीआरएफ पहुंची है। एसडीआरएफ के जवान आक्सीजन सिलिंडर लेकर 500 फीट नीचे गहरे प्रपात पर उतरकर तलाश कर रहे हैं। इसके बाद पांच सदस्यीय टीम कुंड के अंदर सर्च आपरेशन चला रही है।

एसडीआरएफ के प्रभारी शंभू पांडे ने बताया कि ड्रिप ड्राइव रेस्क्यू आपरेशन पानी के अंदर या गहरे कुंड पर किया जाता है। जैसे गुजरात के मोरबी हादसे के समय एनडीआरएफ ने किया था। उसी की तर्ज पर जबलपुर और भोपाल एसडीआरएफ को ड्रिप ड्राइव प्रशिक्षण दिया गया है। जो आक्सीजन सिलिंडर के सहारे रस्सियों की मदद से कुंड पर उतरेंगे।

पहली बार रीवा में ड्रिप ड्राइव रेस्क्यू

नईग़ढ़ी थाना प्रभारी उपनिरीक्षक जगदीश सिंह ठाकुर ने बताया कि रीवा जिले में पहली बार ड्रिप ड्राइव रेस्क्यू किया जा रहा है। इसके पहले कभी नहीं किया गया है। एसपी नवनीत भसीन ने होमगार्ड हेड क्वार्टर भोपाल से ड्रिप ड्राइव रेस्क्यू की डिमांड भेजी थी। जिसको स्वीकार कर लिया है। टीम में जबलपुर एसडीआरएफ के 5 और रीवा एसडीआरएफ के 8 जवान शामिल है।

क्या है मामला

छह दिसंबर की दोपहर करीब एक बजे से रंजीत साकेत 25 वर्ष निवासी पथरौ़ड़ा कला लापता है। परिजनों ने कहा है कि पत्नी से विवाद के बाद युवक को देवलहा जलप्रपात की ओर अंतिम बार भागते हुए देखा गया है। ऐसे में आशंका है कि वह घाटी की गहरी खाई में कूद गया है। पुलिस के मुताबिक पति और पत्नी का घरेलू कलह को लेकर दो दिन से विवाद चल रहा था।

बता दें कि पहले पत्नी अपने पति से नाराज होकर घर से कुछ दूरी तक चली गई। हालांकि कुछ देर बाद लौट आई। इसके बाद रंजीत मंगलवार की दोपहर विवाद के बाद जलप्रपात की ओर दौ़ड़ लगा दी। लेकिन वह लौट कर नहीं आया। तब से रंजीत लापता है। पथरौ़ड़ा कला गांव से देवलहा जलप्रपात की दूरी करीब डे़ढ़ किलोमीटर है। ऐसे में परिजनों को प्रपात में गिरने की आशंका है।

पुलिस का दावा है कि जलप्रपात में कूदते हुए युवक को किसी ने देखा नहीं है। सिर्फ आशंका जताई जा रही है। प्राथमिक जांच में कहीं भी कूदने के निशान नहीं मिले है। जलप्रपात पानी से लबालब है। वहीं दूसरी तरफ लापता युवक के परिजन पुलिस पर आक्रोश जता रहे है। ऐसे में 7 दिन बाद पुलिस ने जबलपुर एसडीआरएफ से ड्रिप ड्राइव रेस्क्यू आपरेशन शुरू कराया है।

Related Topics

Latest News