FAMOUS PLACES TO VISIT IN REWA : अद्भुत शहर है रीवा! घूमने का प्लान बना रहे तो इन शानदार जगहों पर करें विजिट

 
IMAGE

Famous Places to Visit in Rewa: मध्य प्रदेश का रीवा एक ऐतिहासिक शहर है.यहां पर अगर आप घूमने जाएंगे तो आपको मध्य प्रदेश की संस्कृति की अलग ही झलक देखने को मिलेगी तो चलिए अगर आप इस नए साल में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप रीवा जरूर जा सकते हैं उसका कारण हम आपको बताते हैं कि क्यों आपको इस ऐतिहासिक शहर में आना चाहिए.

रीवा में कई प्राचीन मंदिर और महल आपको देखने को मिल जाएंगे. साथ ही साथ यहां का प्राकृतिक सौंदर्य बहुत ही शानदार है.

केवटी जलप्रपात

केवटी जलप्रपात

केवटी जलप्रपात भारत का 24वां सबसे ऊंचा जलप्रपात है, जो मध्य प्रदेश में महाना नदी पर है और सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.इसकी ऊंचाई करीब 130 मीटर है. इसका उल्लेख रामायण में भी मिलता है. इस झरने के आसपास कई देवी-देवताओं के मंदिर हैं. यहां का सबसे महत्वपूर्ण शिव मंदिर है. नीचे से इस जलप्रपात का दृश्य बहुत ही शानदार दिखाई देता है.

रानी तालाब

रानी तालाब

रीवा का सबसे पुराना तालाब शहर के दक्षिण में स्थित है. इसे पवित्र माना जाता है और इसके दक्षिण में काली देवी का मंदिर भी है. यह राज्य के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. नवरात्रि और दीवाली के दौरान मंदिर में भव्य पूजा और मेले आयोजित किए जाते हैं. त्योहार के दौरान यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है.वैसे तो यहां साल भर लोग घूमने आते हैं. बता दें कि यह रीवा का प्रमुख पर्यटन स्थल है.

गोविंदगढ़ पैलेस

गोविंदगढ़ पैलेस

गोविंदगढ़ पैलेस का निर्माण रीवा के महाराजा ने 1882 में करवाया था. यह शहर से 13 किमी दूर है. इस महल का निर्माण बहुत अच्छे ढंग से किया गया है. इसकी वास्तुकला हर तरफ से सुंदर और आकर्षक है. इस महल में हनुमान जी का और चंडी का मंदिर है. यहां पिछिया और बीहड़ दो नदियों का संगम होता है. इस महल के किनारे गोविंदगढ़ झील भी स्थित है, जिसे बघेल राजाओं ने बनवाया था. इस महल में एक संग्रहालय भी है.जिसमें 1952 में पकड़े गए सफेद बाघ को रखा गया था.

रीवा किला

रीवा किला

रीवा का किला एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है.इसके पीछे दो नदियां भी गुजरती हैं, जो किले की प्राकृतिक सुंदरता को और बढ़ा देती हैं. इसमें एक रेस्तरां और संग्रहालय भी है. यहां घूमने की मशहूर जगहों में शाही चांदी का सिंहासन, और म्यूजियम हॉल का झूमर हैं. इस किले के पास दो मंदिर हैं. एक राधा कृष्ण का है और दूसरा भगवान शिव का है.

पुरवा जलप्रपात

पुरवा जलप्रपात

पुरवा जलप्रपात रीवा से 25 किमी दूर स्थित है, यह शहर एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. इस झरने की ऊंचाई 70 मीटर है. यह टोंस नदी पर है. जो रीवा के पठार से नीचे की ओर बहती है. यह जिले का प्रमुख पिकनिक स्पॉट भी है. इसकी जानकारी हिंदू महाकाव्य रामायण में भी मिलती है. इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए साल भर पर्यटक आते हैं.

Related Topics

Latest News