REWA की मशहूर कवयित्री क्रांति पांडेय मायानगरी मुंबई में अपने कविता का बिखेर रहीं जादू

 
image
क्रांति पांडेय इन दिनों मायानगरी मुंबई में अपने कविता का जादू बिखेर रही है.

REWA NEWS . मध्य प्रदेश के रीवा जिले की मशहूर कवयित्री क्रांति पांडेय (Famous poetess Kranti Pandey) इन दिनों मायानगरी मुंबई (mumbai) में अपने कविता का जादू बिखेर रही है. जिले के छोटे से गांव जोडौरी से निकल कर क्रांति पांडेय (kranti pandey) को मशहूर कवि शैलेश लोढ़ा (famous poet shailesh lodha) के साथ मंच साझा करने का मौका मिला तो उन्होंने अपने कविता पाठ से मुंबई में भी अपनी पहचान बना ली है.

क्रांति पांडेय का चयन एंटरटेनमेंट चैनल शेमारू टीवी (shemaroo tv) के नए ओरिजिनल शो ‘वाह भाई वाह’ (waah bhai waah) कार्यक्रम में काव्य पाठ (poetry reading) के लिए हुआ था. अभी तक क्रांति को स्थानीय स्तर पर अपने कविता से लोगों को मंत्रमुग्ध करने का मौका मिलता था. पहली बार रीवा की बेटी एक छोटे से गांव से निकल कर मुंबई गई और उसने वहां ‘वाह भाई वाह’ में अपनी प्रतिभा दिखाई. क्रांति ने यहां अपने काव्यपाठ के अंदाज से लोगों का मन मोह लिया. पिछले दिनों इस कार्यक्रम का प्रसारण शेमारू टीवी पर किया गया था.

image

ऐसे हासिल किया मुकाम

रीवा की बेटी और सीधी जिले की बहू क्रांति पांडेय (kranti pandey) का अभी तक का जीवन संघर्षों से भरा हुआ है. क्रांति की प्रारंभिक शिक्षा गांव के सरकारी विद्यालय में हुई. बारहवीं कक्षा के बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए उसके घरवाले तैयार नहीं थे, लेकिन क्रांति ने इसका विरोध किया और अपने जिद पर अड़ी रही. तब जा कर क्रांति ने कालेज में प्रवेश लिया. उसके अंदर पढ़ाई का जज्बा कुछ इस तरह था कि वो अपने पिता की 22 इंची की साइकिल को लेकर 50 किलोमीटर दूर का सफर तय कर पढ़ाई करने जाती थी.

बेटी की पढ़ाई के लिए खेत बेचा

क्रांति को गांव के एक कार्यक्रम में उनके संघर्ष को देखते हुए रानी लक्ष्मीबाई बाई पुरस्कार (Rani Laxmibai Bai Award) दिया गया. यह देख उनके पिता ने बेटी की पढ़ाई के लिए अपना खेत बेच दिया. क्रांति बच्चों को कोचिंग भी पढ़ाती है. क्रांति ने इस वर्ष पीएचडी (phd) में प्रवेश लिया है. क्रांति हिंदी में उपन्यास लिखना चाहती है और कविता के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहती है.

कालेज की पढ़ाई के दिनों से ही क्रांति पांडेय आकाशवाणी रीवा (All India Radio Rewa) में अपनी कविताओं की प्रस्तुति दे रही है. क्रांति ने विंध्य महोत्सव (Vindhya Festival) में भी काफी नाम कमाया है. उन्हें मशहूर गायक सोनू निगम (famous singer sonu nigam) के साथ मंच साझा करने का भी अवसर मिला था. आज वो रीवा के अपने छोटे से गांव से निकल कर एक स्टार बन चुकी हैं.

Related Topics

Latest News