MP Biggest Mohania Tunnel Is Ready : कल जनता को समर्पित होगा विन्ध्य का सबसे लंबा टनल, 10 दिसम्बर को केंद्रीय मंत्री करेंगे उद्घाटन

 
image

रीवा सीधी मार्ग (rewa-sidhi route) पर मोहनिया टनल (Mohania Tunnel) के लोकार्पण के लिए तैयारियां जोरों से चल रही है पूरा प्रशासनिक अमला अलर्ट है हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है प्रशासन द्वारा चौक चौबंद व्यवस्था बनाई गई है। स टनल के ऊपर नहर, फिर सड़क होगी. 2.79 किमी लंबी इस टनल में तीन-तीन लेन की सड़क होगी. कुल मिलाकर टनल 6 लेन की होगी. मोहनिया टनल प्रोजेक्ट 1004 करोड़ का बताया जा रहा है. इस टनल के बन जाने से रीवा-सीधी के बीच की दूरी 7 किमी कम हो जाएगी. 7 स्थानों पर टनल आपस में जुडेगी.

image

क्या है टनल की खासियत
रीवा सीधी मार्ग (rewa-sidhi route) की दूरी को कम करने के लिए केंद्र सरकार (Central government) के द्वारा टनल की नींव रखी गई थी इस रीवा , सीधी टनल (sidhi tunnel) के निर्माण के लिए लगभग 2445 करोड रुपए की लागत से टनल को तैयार किया गया है टनल की लंबाई 2.4 किलोमीटर की है रीवा से टनल की सीमा में महज 7 मिनट में पहुँचा जा सकता है.

गुढ़ थाना पुलिस सहित जिले भर की पुलिस अलर्ट

रीवा सीधी मार्ग पर मोहनिया टनल के लोकार्पण के लिए तैयारियां जोरों शोरों से पूरा प्रशासनिक अमला अलर्ट हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है प्रशासन द्वारा चौक चौबंद व्यवस्था बनाई गई है कल 10 दिसंबर को केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आगमन पर तैयारियों की लगातार प्रशासन द्वारा निगरानी की जा रही कल के कार्यक्रम को लेकर स्थानीय पुलिस सहित जिला भर के पुलिस अलर्ट पुलिस संदिग्ध गतिविधियों पर नजर लगातार बनाए हुए हैं।

demo

1 हजार 4 करोड़ से बनकर तैयार हुआ टनल

मोहनिया टनल प्रोजेक्ट की लागत 1 हजार 4 करोड़ है। यहां थ्री-थ्री लेन की दो टनल हैं, एक टनल की चौड़ाई साढ़े 13 मीटर है। मसलन एक टनल में एक तरफ से तीन वाहन एक साथ गुजर सकते हैं। दोनों टनल के बीच तीन स्थानों पर इंटर पासिंग की व्यवस्था की गई है। जिससे टनल के अंदर जाने के बाद वाहन बीच से वापस लौट सकें। दोनों टनल की लम्बाई 2.29 मीटर है। टनल के बाद सीधी की ओर से 12.5 मीटर और रीवा की तरफ 500 मीटर की एप्रोच रोड है। टनल को पूरी तरह से आधुनिक विधि से निर्मित कराया गया है। जिससे टनल बहु उपयोगी बन चुकी है।

image

7 मिनट में तय कर सकेंगे दूरी
 टनल न होने के चलते रीवा से छुहिया घाटी पहाड़ (Chuhia Valley Mountain) में चढ़कर सफर करने में लगभग 45 मिनट का समय लगता था मगर अब टनल बन जाने से अब इसकी दूरी मात्र 7 मिनटो में लोग तय कर सकेंगे टनल में सीसीटीवी कैमरे (cctv cameras) के साथ-साथ लाइटिंग की व्यवस्था की गई है सुरक्षा की दृष्टि से टनल में लगभग हर 500 मीटर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं टनल के अंदर एक-एक पल की जानकारी जिला प्रशासन रखेगा टनल की सड़कें अमेरिका की सड़कों से भी अच्छी टिकाऊ और सुंदर बनाई गई है अगर गाड़ी के अंदर एक गिलास पानी रखा जाए तो वह गिलास का पानी भी वाहनों के चलने से नहीं छलकेगा

कल केंद्रीय मंत्री करेंगे उद्घाटन

आपको बता दें कि 10 दिसंबर को लगभग दोपहर 12 बजे केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Union Surface Transport Minister Nitin Gadkari and Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) के रीवा आगमन पर तैयारियों की लगातार प्रशासन द्वारा निगरानी की जा रही कल के कार्यक्रम को लेकर गुढ़ की स्थानीय पुलिस सहित जिले भर की पुलिस अलर्ट है और संदिग्ध गतिविधियों पर नजर लगातार बनाए हुए हैं।

इस तरह कार्यक्रम की रूपरेखा

केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री 10 दिसम्बर को आएंगे रीवा 10 दिसम्बर को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आएंगे। केन्द्रीय मंत्री विशेष विमान से नागपुर से प्रस्थान कर दोपहर 12.45 बजे हवाई पट्टी चोरहटा रीवा पहुंचेंगे। केन्द्रीय मंत्री हवाई पट्टी दोपहर 12.50 बजे हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर सर्रा हेलीपैड जिला सीधी पहुंचेंगे। केन्द्रीय मंत्री कार से प्रस्थान कर फोरलेन चोरहटा बाईपास से नवनिर्मित मोहनिया टनल पहुंचेंगे। केन्द्रीय मंत्री दोपहर 1.15 बजे सीधी की ओर से 2443 करोड़ की लागत से तैयार की गई मोहनिया टनल का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री टनल का निरीक्षण कर दोपहर 1.30 बजे मोहनिया टनल स्थल पर लगाए गए सौ फिट के राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री रीवा जिले में मोहनिया टनल के समीप आयोजित आमसभा तथा लोकार्पण समारोह में शामिल होंगे। केन्द्रीय मंत्री गडकरी दोपहर 3.30 बजे हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर 3.40 बजे हवाई पट्टी चोरहटा पहुंचकर विशेष विमान से रवाना होंगे।

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगी मोहनिया सुरंग
मोहनिया सुरंग पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र साबित होगी। म.प्र. की मोहनिया पहली बड़ी टनल है। इस वजह से शासन द्वारा इसको बहु उपयोगी बनाने के लिए खास इंतजाम करने का निर्णय लिया था। टनल की कई खास विशेषताएं हैं। जिसमें टनल के ऊपर से वाहनों के साथ ही नहर एवं रेल लाइन भी गुजरेगी। मोहनिया टनल के अंदर आकर्षक लाइट्स समेत अन्य सुविधाएं मौजूद होंगी, जिससे इसका लुत्फ पर्यटक भी ले सकें। मोहनिया टनल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की प्राथमिकता है। मोहनिया टनल का निर्माण कार्य कोरोना काल के दौरान दो वर्षों तक काफी बाधित रहा है फिर भी कोरोना का कहर थमने के बाद से ही निर्माण एजेंसी द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य शुरू किया गया। जिसके चलते यह निर्धारित समय से आठ महीने पहले ही पूर्ण रूप से तैयार हो गई। मोहनिया टनल की विशेषताओं के चलते लोगों को काफी बेसब्री से इसके पूर्ण होने का इंतजार था।

Related Topics

Latest News