Today tunnel opening : MP की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन आज, केंद्रीय मंत्री और प्रदेश के मुखिया शिवराज करेंगे लोकार्पण : जगह-जगह पुलिस अलर्ट

 
rewa to sidhi

मध्यप्रदेश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन आज यानी शनिवार को होने जा रहा है। 1004 करोड़ की लागत से बनी मोहनिया टनल (Mohania Tunnel) का लोकार्पण केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Surface Transport Minister Nitin Gadkari) करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) भी मौजूद रहेंगे। उद्घाटन का मुख्य कार्यक्रम सीधी की छोर पर रखा गया है। यह टनल उत्तरप्रदेश (UP) के झांसी (JHANSHI) को रांची से जोड़ने वाले नेशनल हाईवे-39 (NH-39) पर बनी है।

image

केन्द्रीय परिवहन मंत्री फोरलेन चोरहटा बाइपास (Fourlane Chorhta Bypass) से आते हुए मोहनिया टनल पहुंचेंगे। वे शनिवार दोपहर 1.15 बजे सीधी की ओर से लोकार्पण कर रीवा की ओर आएंगे। रीवा की छोर पर बने प्रवेश द्वार पर 100 फीट का राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इसके बाद बदवार सोलर प्लांट के समीप पर बने मंच में आमसभा कर 2,443 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन करेंगे।

image

2280 मीटर की सुरंग

गौरतलब है कि मोहनिया सुरंग की कुल लंबाई 2280 मीटर है। जो 6 लेन की हैं। जिनमें थ्री लेन आने के लिए और थ्री लेन जाने के लिए हैं। सुरंग के अंदर आपस में 7 स्थानों पर जोड़ने के लिए अंडर पास दिए गए हैं। यदि कोई वाहन बीच से वापस लौटना चाहे तो सरलता से लौट सकता है। सुरक्षा की द्रष्टि से जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे व अनाउंसमेंट सिस्टम लगा है।

रीवा-सीधी के मध्य 7 KM की दूरी होगी कम

टनल बन जाने से रीवा-सीधी के मध्य 7 KM की दूरी घट गई है। साथ ही आवागमन सुगम होने से 45 मिनट समय की बचत हो रही है। वहीं सुरंग बनने के बाद से पर्यावरण एवं वन्य जीवों के संरक्षण में भी सहायक सिद्ध हो रही है। घाट का मार्ग बंद होने से जंगली वन्य जीव स्वच्छंद रूप से विचरण कर सकेंगे। वहीं दूसरी तरफ आए दिन होने वाले हादसों पर रोंक लगेगी।

image

टनल का करेंगे निरीक्षण

केन्द्रीय मंत्री सुरंग का निरीक्षण कर दोपहर 1.30 बजे मोहनिया टनल स्थल पर लगाए गए 100 फीट के राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे। फिर रीवा जिले में मोहनिया टनल के समीप आयोजित आमसभा और लोकार्पण समारोह में शामिल होंगे। केन्द्रीय मंत्री दोपहर 3.30 बजे हेलीकॉप्टर से प्रस्थान कर 3.40 बजे पुन: चोरहटा हवाई पट्टी पहुंचकर विशेष विमान से 3.45 बजे नागपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

ये अतिथि शामिल होंगे

समारोह में केन्द्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जनरल बीके सिंह, विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, खाद्य मंत्री एवं रीवा जिले के प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, वन मंत्री कुंवर विजय शाह, ग्रामीण विकास एवं पिछड़ावर्ग कल्याण मंत्री रामखेलावन पटेल, लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

वहीं कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह, राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल, सांसद रीवा जनार्दन मिश्र, सांसद सीधी रीति पाठक, सांसद सतना गणेश सिंह, रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल, ब्यौहारी विधायक शरद कोल, गुढ विधायक नागेन्द्र सिंह, चुरहट विधायक शरदेन्दु तिवारी, विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा, विधायक कल्पना वर्मा, विधायक विक्रम सिंह और सतना महापौर योगेश ताम्रकार मौजूद रहेंगे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के रीवा आगमन को लेकर पुलिस हुई चौकन्नी एसपी नवनीत भसीन के निर्देश पर शहर के समस्त होटल और लाजो की की गई चेकिंग इस दौरान एसडीओपी सिरमौर नवीन तिवारी सीएसपी शिवानी चतुर्वेदी सहित समस्त थाना प्रभारी रहे उपस्थित. 

HOTEL IMAGE

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन के निर्देशानुसार सीएसपी शिवाली चतुर्वेदी के नेतृत्व में शहर भर के थाना प्रभारी के साथ देर रात पुलिस ने शहर के होटल व हाईवे के ढाबों पर चेकिंग कि इस दौरान कई जगह संदिग्ध हालत में मिले लोगों से कड़ी पूछताछ की गई और तलाशी ली गई पुलिस ने होटल संचालकों को बिना आईडी और पुख्ता तस्दीक के किसी को भी होटल में कमरा ना देने का अल्टीमेटम दिया. 

HOTEL IMAGE

देर रात सीएसपी शिवाली चतुर्वेदी ने चेकिंग अभियान चलाया होटलों व ढाबों की चेकिंग के दौरान जहां भी लोग शराब पीते संदिग्ध हालत में मिले वहां के संचालकों को अल्टीमेटम दिया गया और साफ लहजे में कहा कि अगर दोबारा कोई भी शराब पीता मिला तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

HOTEL IMAGE

वहीं होटलों में जाकर वहां रखे रजिस्टर को चेक किया गया और संचालकों को निर्देश दिया गया कि बिना आईडी और पुख्ता तस्दीक के किसी को भी होटल में कमरा ना दिया जाए कमरे में रुकने वालों की पूरी जानकारी रजिस्टर में रखी जाए और जरूरत पड़ने पर पुलिस को खबर दी जाए।

HOTEL IMAGE

रीवा सीएसपी शिवाली चतुर्वेदी की शहर के थाना प्रभारियों के साथ एक बार फिर व्हीआईपी होटलों में दविश रजिस्टर का परीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश, साथ ही नेहरू नगर का किया भ्रमण इस दौरान दुकान संचालकों सहित मकान मालिकों को सीसीटीवी कैमरे लगवाने के दिए निर्देश, बोली सीएसपी हर घर में अंदर और बाहर लगे होने चाहिए सीसीटीवी कैमरे इसे बदमाशो को चिन्हित करने और पकड़ने में होती है सहूलियत.

HOTEL IMAGE

Related Topics

Latest News