रीवा वासियों के लिए खुशखबरी : जनवरी एंड तक रीवा से गोविंदगढ़ तक पैसेंजर ट्रेन का संचालन होगा शुरू

 
image

REWA NEWS : बहुप्रतीक्षित ललितपुर-सिंंगरौली रेल लाइन (Lalitpur-Singrauli Rail Line) का कार्य गोविंदगढ़ तक फाइनल स्टेज (final stage) में पहुंच गया है। फरवरी के अंतिम सप्ताह तक गोविंदगढ़ स्टेशन (govindgarh station) तक पैसेंजर ट्रेन (passenger station) दौडऩे की पूरी उम्मीद है। 

रेलवे (railway) के विश्वस्थ सूत्रों के मुताबिक जबलपुर-रीवा शटल पैसेंजर ट्रेन को गोविंदगढ़ स्टेशन तक विस्तारित किया जाएगा। जिसकी तैयारी रेलवे प्रशासन ने पूरी कर ली है। करीब बीस किलोमीटर रेलवे ट्रैक के मरमत्तीकरण का कार्य जोरे से चल रहा है। गौरतलब है कि छुहिया घाटी (Chuhia Valley)  में सुरंग का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है, जिसके बाद बघवार प्लांट (Baghwar Plant) तक मालगाडिय़ों के संचालन करने की तैयारी भी तेजी से की जा रही है। बहरहाल लंबे अर्से बाद गोविंदगढ़(Govindgarh) तक जल्द ही छुक-छुक रेल दौड़ती नजर आएगी।

जनवरी एंड में शुरू होगा ट्रायल (Trial will start in January end)

रीवा से गोविंदगढ़ तक रेलवे टै्रक के मरम्मतीकरण का कार्य अंतिम चरण में है। गुड्स टे्रन इस समय ट्रैक में गिट्टी डालने का कार्य निरंतर कर रही है। गुड्स की गाडिय़ा रेलवे ट्रैक से गुजरने लगी है। बताया गया कि जनवरी एंड तक लोको इंजन ट्रैक पर ट्रायल के लिए चलाया जाएगा। जिसके बाद सबकुछ सही मिलने पर पैसेंजर गाड़ी संचालन को हरी झंडी दिखाई जाएगी।

सिलपरा स्टेशन होगा पहला स्टॉपेज (Silpara station will be the first stoppage)

रीवा से गोविंदगढ़ रेललाइन (Govindgarh Rail Line) में पहला स्टेशन सिलपरा स्टेशन होगा जहां ट्रेन का स्टॉपेज होगा। इसके बाद ट्रेन गोविंदगढ़ स्टेशन (बांसा) (Govindgarh Station,Bansa) पहुंचेगी। जहां से वापसी में दोनो स्टेशनों से होते हुए रीवा पहुंचेगी। जिसके बाद रीवा-शटल जबलपुर (Rewa-Shuttle Jabalpur) ट्रेन  जबलपुर के लिए रवाना होगी। विदित हो कि गोविंदगढ तक ट्रेन पहुंचने का क्षेत्र के ग्रामीणों को बेसब्री से इंतजार है। ट्रेन  संचालन से लोगो को रीवा तक आने की सुविधा तो मिलेगी ही साथ रीवा से चलने वाली अन्य ट्रेन से सफर करने वाले यात्री भी अपने गांव के पास से ही ट्रेन सुविधा का लाभ उठा सकेगे।

सिगनलिंग और ओएचई का होगा परीक्षण (Signaling and OHE will be tested)

रीवा से गोविंदगढ तक रेल लाइन रूट में सिगनलिंग और ओएचई का काम भी फाइनल स्टेज में बताया जा रहा है। जानकारी दी गई कि इसका परीक्षण किया जाना शेष है, जनवरी एंड तक सभी काम पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। पश्चिम मध्य रेले के अधिकारियों की माने तो 15 फरवरी के बाद रीवा से गोविंदगढ़ तक पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

Related Topics

Latest News