REWA : शराब तस्करों पर पुलिस की बड़ी कार्यवाही : जप्त हुए 32 वाहन, 26 पर हुई जिला बदर की कार्यवाही : अब दर्जनों वाहन की होगी नीलामी 

 
नवनीत भसीन, एसपी रीवा

जिले के विभिन्न थानों में अवैध शराब तस्करी करते पकड़े गए थे वाहन

रीवा। शराब तस्करों को पुलिस और जिला प्रशासन अब बड़ी चोट पहुंचाने का प्रयास कर रहा है। तस्करी में प्रयुक्त वाहनों को अब संयुक्त कार्रवाई कर राजसात करने की तैयारी की जा रही है। जिले में पुलिस द्वारा बड़े स्तर पर शराब माफिया के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की गई है। शराब के साथ पुलिस ने तस्करों के वाहनों को भी जब्त किया है।

पुलिस ने जब्त किये 32 वाहन

फरवरी से अगस्त माह के बीच में पुलिस ने करीब 32 वाहनों को जब्त किया है जिनका इस्तमाल अवैध शराब तस्करी में किया जा रहा था। इनमें 14 फोरव्हीलर वाहन व 18 बाइक शामिल है। इन वाहनों को अब जिला प्रशासन व पुलिस विभाग राजसात करने की तैयारियों में लगा हुआ है। तस्करी में प्रयुक्त इन सभी वाहनों को राजसात का प्रशासन शराब माफिया को लंबी चोट पहुंचाने की कवायद में जुटा है। पहले चरण में करीब दर्जन भर वाहनों को राजसात किया गया जायेगा जिसमें 10 फोरव्हीलर व एक बाइक शामिल है। ये वाहन जिले के विभिन्न थानों में खड़े हुए है।

थानों में खड़े हैं वाहन

इसके बाद दूसरे वाहनों पर कार्रवाई की जायेगी। गत वर्ष के मिलाकर करीब आधा सैकड़ा वाहनों को चिंहित किया गया है जिनके खिलाफ राजसात की कार्रवाई की जायेगी। ये सभी वाहन काफी समय से थानों में ख्रड़े है और थाने की काफी जगह उनकी वजह से घिरी है। यही कारण है कि पुलिस विभाग इन वाहनों को राजसात कर थाने की जमीन खाली करवाने का प्रयास कर रहा है।

एनडीपीएस एक्ट में भी खड़े है सैकड़ों वाहन

पुलिस थानों में एनडीपीएस एक्ट के तहत बड़ी संख्या में वाहन खड़े हुए है। दरअसल तीन साल से एनडीपीएस एक्ट के तहत पकड़े गए वाहनों के खिलाफ नीलामी की कार्रवाई नहीं हुई है। पूर्व में पुलिस ने पुलिस ने बड़ी संख्या में वाहनों को नीलाम करवा दिया था। तीन सालों में एनडीपीएस एक्ट के सैकड़ों प्रकरण पुलिस ने दर्ज किये है जिसमें कई लग्जरी वाहनों को भी जब्त किया है। इनकी संख्या एक सैकड़ा से अधिक बताई जा रही है। ये वाहन भी फिलहाल थानों में ही खड़े हुए है।

26 पर हुई जिला बदर की कार्रवाई

पुलिस विभाग ने लगातार आपराधिक गतिविधियों में शामिल दो दर्जन अपराधियों पर जिलाबदर की कार्रवाई की है। इसमें बड़ी संख्या में नशा कारोबारी सहित सम्पत्ति संबंधी घटनाओं के आरोपी शामिल है। 26 के खिलाफ जिलाबदर की कार्रवाई हो चुकी है। वहीं अन्य आरोपियों के खिलाफ भी जिलाबदर के प्रकरण तैयार किये जा रहे है जिसको कलेक्टर न्यायालय में पेश किया जायेगा।

सभी वाहन होंगे राजसात

आबकारी एक्ट के तहत थानों में पकड़े गए वाहनों को राजसात करने की कार्रवाई की जा रही है। लगातार चलाए जा रहे अभियान में बड़ी संख्या में वाहनों को जब्त किया गया है। करीब दर्जन भर वाहन को राजसात किया जायेगा जिसमें 11 फोरव्हीलर वाहन शामिल है। जो भी नशे का अवैध कारोबार करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

नवनीत भसीन, एसपी रीवा

Related Topics

From Around the Web

Latest News