रीवा DEO ने मार्तण्ड क्रमांक 1 के प्राचार्य को थमाया नोटिस : 150 बच्चों को स्कूल से निकाला था बाहर 

 
DEO OFFICE REWA

यूनिफॉर्म में नहीं आए तो 150 बच्चों को स्कूल से निकाला

रीवा जिले के मार्तंड क्रमांक 1 से होश उड़ाने वाला मामला प्रकाश में आया है। आपको बता दें कि हाल ही में स्कूल में पढ़ाई करने वाले डेढ़ सौ छात्रों को यूनिफॉर्म न पहनकर आने पर मदन तमांग एक की पहचान ने छात्रों को स्कूल से बाहर निकाल दिया था जिस पर निरीक्षण करने पहुंचे क्योंकि नजर छात्रों पर पड़ी और छात्रों से जब पूछा गया कि क्यों बाहर किया है तो छात्र द्वारा यह बताया गया कि उनके द्वारा ड्रेस नहीं पहने गया था इस कारण से स्कूल के प्रिंसिपल ने हम लोगों को स्कूल से बाहर निकाल कर खड़ा कर दिया जहां पर भारी संख्या में छात्र-छात्राएं स्कूल गेट के बाहर धूप में खड़ी हुई थी। 

आपको बता दें कि स्कूल के कई छात्रों ने रीवा न्यूज़ मीडिया को फोन पर जानकारी देते हुए बताया कि हम लोगों को यूनिफॉर्म नहीं पहन कर आने पर स्कूल के बाहर खड़ा कर दिया गया और इस तपती धूप में हम लोग बिना कुछ खाए पिए स्कूल के बाहर खड़े हैं यहां तक की कुछ छात्रों द्वारा यह भी जानकारी दी गई कि स्कूल पर कुछ ऐसे भी शिक्षक जमे हुए हैं जिनका स्कूल से किसी प्रकार का कोई लेना देना नहीं है और स्कूल में बैठकर सारी हुकूमत करते हैं अगर एक बार जांच हो जाए तो रीवा जिले के कई ऐसे स्कूल है जिस पर कहीं से कहीं के शिक्षक लंबे समय से जमे हुए हैं और उस स्कूल में बैठकर मलाई छान रहे हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि कई लोगों को जानबूझकर स्कूल में परेशान किया जाता है और क्लास से बाहर कर दिया जाता है कुछ छात्रों द्वारा यह भी बताया गया है कि कुछ छात्र जिन शिक्षक के यहां घर पर ट्यूशन पढ़ने जाते हैं उनके साथ अच्छा बर्ताव किया जाता है और जो उनके यहां ट्यूशन पढ़ने नहीं जाते हैं उनको क्लास में खड़ा करके जबरदस्ती सजा दी जाती है एवं क्लास में सबके सामने प्रताड़ित किया जाता है क्लास से बाहर कर दिया जाता है। बैरहाल रिवर ट्यून अचार को नोटिस थमाया है।

आपको बता दे की इन दिनों बच्चों की पढ़ाई पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है.इसके लिए स्कूलों की व्यवस्थाओं पर जमकर खर्च किया जा रहा है. यहां तक कि प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर राज्य सरकार ने सीएम राइज स्कूल भी बनवाएं हैं जहां अनेक नई सुविधाएं दी जा रहीं हैं. एक ओर राज्य सरकार पढ़ाई पर करोडों रूपए खर्च कर रही है दूसरी ओर स्कूल आ रहे स्टूडेंट को जरा सी बात पर क्लास में बैठने से वंचित किया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला तब सामने आया जब डीईओ निरीक्षण पर निकले.

जानकारी के अनुसार उत्कृष्ट उमावि मार्तण्ड क्रमांक 1 में कई छात्र यूनिफॉर्म पहनकर नहीं आए थे. इस पर प्राचार्य ने उन्हें स्कूल से बाहर निकाल दिया। यह मामला डीईओ के निरीक्षण में सामने आ गया. इस पर डीईओ ने नाराजगी जाहिर करते हुए प्राचार्य को नोटिस थमा दिया।

बताते हैं कि डीईओ जीपी उपाध्याय स्कूलों के निरीक्षण पर थे। इसी क्रम में वे उत्कृष्ट उमावि मार्तण्ड क्रमांक 1 स्कूल भी पहुंचे. यहां उन्हें करीब 150 बच्चे गेट पर मिले। जब उन्होंने पूछताछ की तो पता चला कि इन बच्चों को यूनिफार्म पहनकर नहीं आने के कारण स्कूल से निकाला गया है. इसपर डीईओ ने प्राचार्य को नोटिस जारी कर दिया है.

Related Topics

From Around the Web

Latest News