रीवा वासियों के लिए खुशखबरी : Bundelkhand Expressway से सीधे जोड़ने सिरमौर से डभौरा होकर NH-12 ए तक बनेगी टू लेन सड़क

 
image

MP की सबसे बड़ी सड़क सुरंग का 10 दिसंबर को लोकार्पण हो गया है। मोहनिया टनल का उद्घाटन करते समय केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विंध्य को कई सौगातें दी है। मंच से गडकरी ने सांसद जनार्दन मिश्रा की मांग पर सिरमौर-डभौरा 38.35 KM सड़क को स्टेट मार्ग से नेशनल हाईवे में उन्नयन करने की घोषणा की थी।

कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि रीवा जिले को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से सीधे जोड़ने के लिए रीवा से पटेहरा, अतरैला, डभौरा होकर नेशनल हाईवे 12 ए तक टू लेन सड़क निर्माण की मंजूरी मिल गई है। इसमें वर्तमान स्टेट हाईवे का उन्नयन कर नेशनल हाईवे बनाया जाएगा। प्रस्तावित नेशनल हाईवे के लिए 135 बी सड़क नाम दिया गया है। निर्माण के संबंध में बीते दिनों कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बांदा-प्रयागराज हाईवे से जोड़ें
विधायक दिव्यराज सिंह ने कहा कि सिरमौर से डभौरा तक प्रस्तावित सड़क को उत्तर प्रदेश में बांदा-प्रयागराज हाईवे से जोड़ें। ऐसे में रीवा सहित सिरमौर क्षेत्र के लोगों को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से सीधे आवागमन की सुविधा मिलेगी। सिरमौर विधायक बताया कि प्रस्तावित सड़क निर्माण की समस्त औपचारिकताएं पूरी करके इसका निर्माण कार्य शुरू कराएं।

डभौरा में बाईपास और रेलवे ओवरब्रिज बनें
इस सड़क में केवल दो-तीन बड़े गांव आएंगे। इनमें बाईपास बनाने के स्थान पर वर्तमान सड़क को उन्नयन और चौड़ीकरण का प्रयास करें। बरदहा घाटी के कठिन मोड़ों को सीधा करने और चौड़ा करने का प्रावधान रखें। डभौरा में बाईपास और रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण प्रस्तावित सड़क में शामिल करें। नेशनल हाईवे से जुड़ने पर यह बहुत उपयोगी सड़क साबित होगी।

जनवरी माह तक डीपीआर होगा तैयार
कलेक्टर ने कहा कि सड़क परियोजना के लिए सर्वे का कार्य कर रही एजेंसी को प्रशासन पूरी मदद करेगा। जनवरी माह तक सड़क का डीपीआर तैयार करके मार्च माह तक टेण्डर की कार्यवाही करें। बरदहा घाटी में वन भूमि से सड़क निर्माण के लिए वन विभाग से अनुमति का प्रस्ताव तैयार कर लें। सर्वे के बाद चिन्हित जमीन के अधिग्रहण की कार्यवाही तत्काल शुरू की जाएगी। इस महत्वपूर्ण सड़क निर्माण की सभी बाधाएं दूर की जाएंगी।

15 किलोमीटर बनेगी अतिरिक्त सड़क
निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों ने बताया कि सिरमौर से डभौरा तक कुल 38.35 किलोमीटर की टू लेन सड़क प्रस्तावित है। इसे नेशनल हाईवे 12 ए से जोड़ने के लिए 15 किलोमीटर अतिरिक्त निर्माण करना होगा। सड़क का पुन: सर्वे करके 15 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। सड़क का निर्माण कार्य मई माह में शुरू करने का प्रयास किया जाएगा।

Related Topics

Latest News